Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी दस्तावेज पर नौकरी पाने वाले शिक्षकों पर होगी एफआईआर

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर नौकरी कर रहे शिक्षकों पर जल्द ही गाज गिरने वाली है। परिषद ने ऐसे शिक्षकों की बर्खास्तगी और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने के आदेश दिए हैं।
बेसिक शिक्षा अधिकारियों को जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि ऐसे शिक्षकों के दस्तावेज में जांच में लापरवाही होने पर अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा सकती है। सचिव संजय सिन्हा की ओर से जारी किए गए आदेश में साफ किया गया है कि सभी बीएसए अपने-अपने जिलों के स्कूलों में तैनात शिक्षकों के शैक्षिक व अन्य दस्तावेज की जल्द से जल्द जांच करवाने के साथ ही उनके खिलाफ कार्रवाई की रिपोर्ट परिषद को भेजेंगे। पिछले महीने में ऐसे शिक्षकों के खिलाफ हुई कार्रवाई का पूरा व्यौरा महीने की पहली तारीख तक परिषद में जरूर पहुंच जाए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो संबंधित बीएसए के खिलाफ भी कठोर कार्रवाई की जाएगी।
बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में फर्जी दस्तावेज के आधार पर बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती की शिकायत मिली थी। इसके बाद प्रदेश के सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को ऐसे शिक्षकों की तलाश करने को कहा था, लेकिन इस मामले में लगातार लापरवाही बरती गई। इसे गंभीरता से लेते हुए सचिव ने नया आदेश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि परिषद के स्कूलों में हुई सभी भर्तियों में शामिल शिक्षकों के मूल शैक्षिक दस्तावेज की जांच वरीयता के आधार पर करवाई जाए और फर्जीवाड़ा पाए जाने पर एक्शन लिया जाए।
ऐसे होता है सत्यापन
शिक्षक भर्ती में तैनाती के बाद नियुक्त किए गए शिक्षकों के मूल दस्तावेज को संबंधित शिक्षा बोर्ड को भेजा जाता है। वहां उनका मिलान बोर्ड में मौजूद दस्तावेज से करवाया जाता है। पिछले दिनों यूपी बोर्ड की फर्जी मार्कशीट के आधार पर रेलवे पुलिस फोर्स में नौकरी का मामला सामने आया था। कई और विभागों में भी ऐसे मामले पकड़े गए हैं।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook