Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षकों के मानदेय में बाधक वित्तविहीन प्रबंधन

शाहजहांपुर : वित्तविहीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों में अध्यापनरत शिक्षकों ने अपने मानदेय के लिए काफी संघर्ष के साथ लंबे अरसे लड़ाई लड़ी।
शासकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में अध्यापनरत शिक्षकों के समान मान-सम्मान पाने के लिए कई बार धरना-प्रदर्शन, ज्ञापन, मांगपत्र व बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन बहिष्कार तक कर डाला। आखिरकार, सूबा सरकार का दिल पसीजा। भले ही नाममात्र का मानदेय हो, लेकिन मानदेय देने की घोषणा ने वित्तविहीन विद्यालय के शिक्षकों को भी सरकारी मुलाजिम की श्रेणी में ला खड़ा किया। लेकिन वित्तविहीन विद्यालय प्रबंधन हैं, कि उनकी 'सम्मान राशि' में बाधक बन रहे हैं। सूबा सरकार वित्तविहीन विद्यालयों में अध्यापनरत शिक्षकों का डाटा की मांग करते-करते आजिज आ गई है, लेकिन वित्तविहीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रबंधन पर जुंबिश नहीं हुई। शिक्षक मुगालते में जी रहे हैं कि बस, मानदेय मिलने ही वाला है। प्रबंधन हैं कि टालमटोल पर आमादा है। डीआइओएस के दर्जनों तकादे व नोटिस के बाद भी जनपद के 60 वित्तविहीन विद्यालयों ने डाटा देने की जरूरत नहीं समझी।
माध्यमिक वित्तविहीन मान्यता प्राप्त विद्यालयों के अंशकालिक अध्यापकों के मानदेय भुगतान के संबंध में अंशकालिक अध्यापक एवं संस्था प्रबंधकों से पृथक-पृथक ¨बदुओं पर सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश लिखित व मौखिक रूप से आमंत्रित किये गए थे। जिला विद्यालय निरीक्षक कमलाकर पांडेय ने जनपद स्तर पर विद्यालय प्रधानाचार्यों की बैठक में भी संबंधित सूचनाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। लेकिन माह-दर-माह गुजरने पर भी अधिकांश शिक्षकों ने डाटा उपलब्ध नहीं कराया। इस पर शिक्षा निदेशक माध्यमिक ने भी 20 मई तक अवशेष विद्यालयों की सूचना प्राप्त कराने के निर्देश दिए।
प्रमुख सचिव ने दिया अंतिम अवसर
प्रमुख सचिव ने शिक्षकों की सूचनाएं उपलब्ध कराने के लिए अंतिम अवसर प्रदान करते हुए 24 मई तक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे। परंतु निर्धारित अवधि तक सूचनाएं न देकर निरंतर आदेशों की अवहेलना की जा रही है। वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों के मानदेय संबंधी सूचना की समीक्षा प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा कर रहे हैं। डीआइओएस ने इस संबंध में अंतिम अवसर देते हुए कहा इस संबंध में राजकीय इंटर कॉलेज में 26 जून को बैठक आयोजित होगी। इसमें अंशकालिक शिक्षकों के मानदेय भुगतान संबंधित पृथक-पृथक ¨बदुओं पर पूर्ण सूचनाएं एमएस एक्सल फॉरमेट पर सीडी व हार्ड कॉपी सहित उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook