Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षकों की समायोजन प्रक्रिया रुकी, सचिव से मांगे निर्देश

 फर्रुखाबाद : समायोजन प्रक्रिया के क्रियान्वयन से जिले के 132 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के एकल अध्यापकीय हो जाने की नौबत आ गई है।
इसके चलते समायोजन कार्रवाई बीच में ही रोक दी गई है। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से इस संबंध में निर्देश मांगे गए हैं। समायोजन आवेदन के लिए निर्धारित समय सीमा बढ़ाने का भी सचिव से अनुरोध किया गया है।
जिले के 132 नवीन प्राथमिक विद्यालयों में केवल दो शिक्षकों के पद सृजित किए गए थे। इस आधार पर दो-दो अध्यापक कार्यरत हैं, लेकिन समायोजन प्रक्रिया के लिए जारी आदेश में छात्र संख्या के आधार पर इन विद्यालयों में अब एक प्रधानाध्यापक व एक शिक्षक का पद रखा गया है। ऐसे में दो कार्यरत शिक्षकों में एक शिक्षक सरप्लस घोषित हो गया। अभी इन विद्यालयों में प्रधानाध्यापक की तैनाती तो होगी नहीं, जबकि सरप्लस एक शिक्षक हट जाएगा। एक ओर शासन का कहना है कि कोई भी विद्यालय एकल अध्यापकीय न रहे। वहीं इन स्कूलों से एक शिक्षक हटाते ही यह विद्यालय एकल अध्यापकीय हो जाएंगे।
उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अभी तक विज्ञान, भाषा व गणित के एक-एक शिक्षक रहते थे, लेकिन समायोजन आदेश में विज्ञान शिक्षक का कोई उल्लेख नहीं है। मुस्लिम बहुल आबादी वाले स्कूलों में उर्दू शिक्षक भी कार्यरत हैं। इनके बारे में भी दिशा-निर्देश नहीं आए हैं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संदीप चौधरी का कहना है कि इन समस्याओं से निर्णय लेने में कठिनाई हो रही है। इसीलिए बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के सचिव से दिशा-निर्देश मांगे गए हैं। समायोजन के ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ाए जाने का भी अनुरोध किया गया है।
सभी शिक्षकों के पैन नंबर भरे
समायोजन प्रक्रिया की तैयारी के लिए गुरुवार को बेसिक शिक्षा के वित्त एवं लेखाधिकारी अजीत कुमार ¨सह ने बीएसए से भेंट की। लेखाधिकारी ने बताया कि शिक्षकों के सेलरी डाटा में पैन नंबर फीड कर लिए गए। खंड शिक्षा अधिकारियों से सूची मिलते ही शिक्षकों के वेतन डाटा को जोनवाइज अपडेट किया जाएगा। विद्यालयवार रिक्त पदों का ब्योरा फीड होगा। सरप्लस शिक्षक रिक्त पद वाले विद्यालय में समायोजित होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे।
रिक्त पद वाले स्कूल देखने को भीड़
खंड शिक्षा अधिकारी मोहम्मदाबाद मुन्नालाल त्रिवेदी ने रिक्त पद वाले स्कूलों की सूची बीएसए कार्यालय परिसर की पुरानी बि¨ल्डग में चस्पा कर दी। सरप्लस अध्यापकों की सूची देखने के लिए भीड़ लगी रही।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook