Breaking Posts

Top Post Ad

विज्ञान एवं गणित के शिक्षकों को मिलेगी राहत: विज्ञान व गणित के शिक्षक अगर अकेले हैं तो उनका समायोजन नहीं

फीरोजाबाद : समायोजन जूनियर हाईस्कूल में शिक्षा का गणित बिगाड़ने जा रहा था। शासन से आए निर्देश के बाद अन्य जिलों की तरह फीरोजाबाद में भी सरप्लस में जूनियर शिक्षकों की सूची तैयार कर ली गई।
यह भी नहीं देखा कि इससे कई स्कूलों में विज्ञान एवं गणित पढ़ाने वाले शिक्षक नहीं बचेंगे। प्राथमिक शिक्षक संघ ने कई बार इस तरफ ध्यान खींचा। शासन ने अब इसे गंभीरता से लिया है तथा विभागीय अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि समायोजन में ध्यान रखा जाए, स्कूल विज्ञान तथा गणित के शिक्षक विहीन न हो जाएं।
समायोजन के लिए शासन से आए निर्देशों के बाद विभाग द्वारा सरप्लस शिक्षकों की सूची तैयार की गई तो विज्ञान एवं गणित के भी शिक्षकों को इसमें शामिल कर लिया गया। शिक्षकों ने शिक्षाधिकारियों से मिलकर तर्क भी दिया था कि इस तरह से स्कूलों में गणित एवं विज्ञान विषय के शिक्षक चले जाएंगे तो पढ़ाई प्रभावित होगी, लेकिन अधिकारियों ने शासन से जूनियर शिक्षकों की सूची तैयार करने संबंधी आदेश का हवाला देते हुए इसमें संशोधन से इन्कार कर दिया। प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष शौर्यदेव मणि यादव के नेतृत्व में भी शिक्षकों ने ज्ञापन सौंपा था। सभी जगह से यह स्थिति सामने आने के बाद में शासन ने अब तय किया है कि विज्ञान व गणित के शिक्षक अगर अकेले हैं तो उनका समायोजन नहीं किया जाए।
'अभी शासन से लिखित आदेश नहीं मिला है। वीडियो कांफ्रे¨सग में मौखिक तौर पर आदेश दिए थे। सोमवार शाम तक आदेश आने का इंतजार है। इसके बाद में समायोजन की सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा।'
-डॉ.सच्चिदानंद यादव
जिला बेसिक शिक्षाधिकारी
फीरोजाबाद
बीएसए ने रोपे पौधे, बांटी यूनीफॉर्म : (फोटो नंबर 17)
जिला बेसिक शिक्षाधिकारी डॉ.सच्चिदानंद यादव ने सोमवार को शिकोहाबाद के सिकंदरपुर स्कूल का निरीक्षण किया। प्राथमिक स्कूल मे 77 में से 61 बच्चे उपस्थित मिले। जूनियर हाईस्कूल में 65 में से 45 बच्चे मिले। बीएसए ने यहां पर पौधे रोपे। वहीं बच्चों को यूनीफॉर्म का वितरण किया। इस दौरान शिक्षक नेता डॉ.शौर्य देव मणि यादव, एनपीआरसी ओपी यादव, आईपी यादव, प्रभाकर यादव, गिरीश, मनोज तिवारी, रामप्रकाश उपस्थित थे। इधर फीरोजाबाद में बिलहना में स्कूल चलो अभियान की रैली निकाली। बच्चों के साथ गांव का भ्रमण कर बच्चों को स्कूल भेजने का संदेश दिया।
-
शिक्षक संघ ने मांगी शासनादेश की कॉपी :
प्राथमिक शिक्षक संघ ने नगर क्षेत्र में समायोजन के संबंध में बीएसए को ज्ञापन सौंपा है। जिला मंत्री मुनीश शर्मा ने कहा है नगर क्षेत्र में जून 2015 में शिक्षकों का समायोजन किया गया था। इसके बाद नगर में कोई भी तैनाती नहीं हुई। शिक्षक सेवानिवृत्त हुए हैं ऐसे में नगर में शिक्षक सरप्लस कैसे हो गए। जुलाई की छात्र संख्या को आधार बनाने की मांग करते हुआ है अप्रैल की छात्र संख्या को आधार बनाना सही नहीं है। प्रदेश में किसी भी जिले में नगर क्षेत्र में समायोजन न होने की बात करते हुए बीएसए से शासनादेश की कॉपी मांगी है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook