Breaking Posts

Top Post Ad

जिलों में यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण अगले सप्ताह से, प्रश्नपत्रों की छपाई का काम पूरा

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 की तैयारियों में प्रशासन पूरी तरह से जुट गया है। चंद दिनों में परीक्षा केंद्रों को अंतिम रूप देने के साथ जिलों में उत्तरपुस्तिकाएं पहुंचाने का कार्य शुरू होगा, ताकि समय पूर्व हो रही परीक्षा में किसी तरह की अड़चन न आए।
तैयारी है कि जिलों में अगले सप्ताह से कॉपियां पहुंचाने का कार्य शुरू होगा। प्रश्नपत्र परीक्षा के कुछ दिन पहले संबंधित केंद्रों पर गोपनीय तरीके से भेजे जाएंगे। 1माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की छह फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्रों को तैयार करने की प्रक्रिया भी पूरी की जा चुकी है। बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार बोर्ड की परीक्षाएं पहले शुरू हो रही हैं, ऐसे में समय से प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाओं की छपाई का कार्य पूरा किया जाना है। बोर्ड की ओर से राजकीय मुद्रणालय में प्रश्नपत्रों की छपाई का काम पूरा किया जा चुका है। इस वर्ष पिछले साल की तुलना में परीक्षार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है, ऐसे में प्रश्नपत्रों की अधिक संख्या में तैयार किया जाना है। जिसे देखते हुए पहले से प्रश्नपत्र तैयार कराए गए हैं।

यही नहीं बोर्ड परीक्षा के लिए इस बार लगभग 12 करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं तैयार करायी जानी हैं, इसके लिए छपाई का काम भी लगभग 60 प्रतिशत पूरा किया जा चुका है, जबकि शेष कॉपियों की छपाई का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है। साथ ही इस बार पचास जिलों में कोडिंग कॉपियों का प्रयोग होना है। सचिव यूपी बोर्ड ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं के प्रिंटिंग का काम तेजी से पूरा किया जा रहा है, दूसरी ओर जिलों के परीक्षा केंद्रों को अंतिम रूप देने में भी तेजी लायी जा रही है, परीक्षा केंद्र फाइनल होने के बाद जिलों में उत्तर पुस्तिकाएं भेजने की प्रक्रिया शुरू होगी। बाद में प्रश्नपत्र भी भेजे जाएंगे।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook