Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी में निकलीं 10,000 से अधिक शिक्षकों की वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने एलटी ग्रेड शिक्षकों की वैकेंसी निकाली हैं. इस प्रक्रिया से यूपी में 10,768 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी. इनमें 5,364 पुरुष और 5,404 महिला शिक्षकों के पद शामिल हैं.
वहीं इस भर्ती प्रक्रिया से 15 विषयों के शिक्षकों की भर्ती होगी. आवेदन करने की आखिरी तारीख 12 अप्रैल 2018 है. आवेदन करन के लिए यूपी लोक सभा आयोग की वेबसाइट पर लॉग इन करें.

पद का नाम

एलटी ग्रेड शिक्षक

पदों की संख्या

पदों की कुल संख्या 10,768 है.

आवेदन शुल्क

अनारक्षित और OBC वर्ग को उम्मीदवारों को 125 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को 65 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. विकलांग उम्मीदवारों से 25 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में लिए जाएंगे.

आयु सीमा

सभी वर्ग के उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 40 साल होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

शैक्षिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास स्नातक डिग्री के साथ बी.एड की डिग्री होना भी अनिवार्य है.

चयन की प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. लिखित परीक्षा OMR Sheet पर होगी और इसमें माइनस मार्किंग भी होगी.

इन विषयों के लिए होगी शिक्षकों की भर्ती
एलटी ग्रेड पुरुष शिक्षकों की भर्ती हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर, उर्दू, जीव विज्ञान, संस्कृत, कला, संगीत, वाणिज्य, शारीरिक शिक्षा, गृह वि ज्ञान और कृषि विषय के लिए की जाएगी. वहीं एलटी ग्रेड महिला शिक्षकों की भर्ती कृषि को छोड़कर अन्य सभी 14 विषयों में की जाएगी.

आवेदन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर लॉगइन करें.

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook