Breaking Posts

Top Post Ad

अब एडेड कॉलेजों में नहीं रहेगी शिक्षकों की कमी

शामली। जनपद के किसी भी एडेड कॉलेज में नए सत्र में अब किसी भी विषय के शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी। शासन के आदेशानुसार सभी एडेड कॉलेजों में यह पद सेवानिवृत्त हुए शिक्षकों से भरे जाएंगे। जिसके लिए डीआईओएस कार्यालय से आवेदन प्राप्त कर एक मई तक भर सकते हैं।

जनपद में 30 अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय संचालित हैं। जिनमें सभी कॉलेजों में किसी न किसी विषय के सहायक शिक्षक और प्रवक्ताओं की कमी चल रही। वहीं इसी सत्र में भी काफी शिक्षक रिटायर्ड हुए हैं। जिस कारण एडेड कॉलेजों में शिक्षकों की कमी के चलते शिक्षण कार्य बाधित चल रहा है। जिसके चलते शिक्षण कार्य में सुधार लाने के लिए प्रदेश सरकार ने फिलहाल शिक्षकों की भरपाई करने के लिए रिटायर्ड शिक्षकों से शिक्षण कार्य कराने का निर्णय लिया। जिला समन्वयक मदनपाल ने बताया कि शासन के आदेशानुसार प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सभी प्रधानाचार्यों व प्रबंधकों को इस विषय में जानकारी दे दी गई है। उन्होंने सभी प्रधानाचार्यों से इसी वर्ष रिटायर्ड हुए शिक्षकों से भी आवेदन पत्र भरवाने के निर्देश दिए हैं। कॉलेजों में शिक्षकों की यह व्यवस्था माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड से चयनित शिक्षकों के आने तक या फिर एक जुलाई से ग्रीष्मावकाश की अवधि तक रखे जाएंगे।
सभी इच्छुक शिक्षक शिक्षिकाएं एक मई तक हर हाल में डीआईओएस कार्यालय से आवेदन प्राप्त कर जमा करा सकते हैं। सहायक शिक्षकों को 15 हजार रुपये मानदेय और प्रवक्ताओं को 20 हजार मानदेय का भुगतान किया जाएगा। एक जुलाई तक किसी भी आवेदन कर्ता शिक्षक की आयु 70 वर्ष से कम होनी चाहिए। सभी आवेदन कर्ता आवेदन के साथ नियुक्ति पत्र की प्रमाणित छाया प्रति, पीपी आदेश की प्रमाणित छाया प्रति के साथ ही समस्त शैक्षिक अभिलेखों की प्रमाणित छाया प्रति साथ लगाएं। शिक्षकों के आवेदन आने के बाद सभी का जिला समिति द्वारा साक्षात्कार लेकर चयनित किया जाएगा। जिसके बाद जिस स्कूल में जिस विषय के शिक्षक की कमी होगी उसी के अनुसार शिक्षक की तैनाती करा दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Facebook