Breaking Posts

Top Post Ad

टीईटी का सर्वर फेल, भटक रहे अभ्यर्थी

सिद्धार्थनगर : यूपी टीईटी का सर्वर दस दिनों से फेल है। शिक्षक पात्रता परीक्षा का आनलाइन आवेदन करने के लिये अभ्यर्थी भटक रहे है। सैकड़ों अभ्यर्थी साइबर कैफे पर चक्कर काट रहे है।
आवेदन करने के लिए रात-दिन जूझ रहे हैं। कभी ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) न मिलने से आवेदन हो पा रहा है तो कभी सर्वर एरर की समस्या सामने आ रही है। इससे आवेदन करने वालों में हड़कंप मच गया है। युवा अपने भविष्य को लेकर संशय में पड़ गए है।
प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिये लिखित परीक्षा दिसंबर में प्रस्तावित है। 2019 का यूपी टीईटी का आवेदन 17 सितंबर से शुरू किया गया। अंतिम तिथि 4 अक्टूबर है। शासनादेश के अनुसार टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी ही लिखित परीक्षा में सम्मिलित हो सकते है। 21 सितंबर तक वेबसाइट सही चली। इसके बाद सर्वर ने धोखा देना शुरू कर दिया। पहले यह धीमा हुआ। उसके बाद समस्या बढ़ने लगी। आवेदन का आखिरी दिन दो दिनों बाद है। इसको लेकर अभ्यर्थियों के दिलों की धड़कन बढ़ने लगी है। दिन रात तैयारी करने के बाद सर्वर फेल होने की वजह से उन्हें भय सताने लगा है। हालात यह है कि जिनका रजिस्ट्रेशन हो गया है, सर्वर न चलने के कारण वह शुल्क नहीं जमा कर पा रहे है। इसलिए उनका आवेदन पूरा नहीं हो पा रहा है। प्रिया वर्मा कहती है कि एक हप्ते से आवेदन करने के लिये बार-बार केंद्रों पर जाना पड़ रहा है। कभी सर्वर फेल तो कभी ओटीपी न आने से फार्म नहीं भरा जा सका है। अगर समस्या का समाधान नही हुआ तो आवेदन नही हो पायेगा। शासन व विभाग को समस्या संज्ञान में लेना चाहिये। आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाया जाये। अनीता द्विवेदी कहती है कि सर्वर की समस्या प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। 22 सितंबर से ही यह समस्या खड़ी है। हालत देख कर ऐसा नहीं लगता कि सर्वर ठीक हो पायेगा। इसलिए सरकार को आवेदन व परीक्षा का समय बढ़ाना चाहिये।
22 सितंबर को ही रजिस्ट्रेशन कराया है। लेकिन सर्वर खराब होने के कारण ़फीस नही जमा हो पा रहा है। जब तक फीस नही जमा होगा आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं होगी। सर्वर फेल होने से यह समस्या सामने आई है।
सूर्य मणि गुप्ता
पांच दिन से आनलाइन आवेदन करने के लिये साइबर कैफे का चक्कर लगा रहा हूं। सर्वर खराब होने के कारण आवेदन नहीं हो पा रहा है। अगर यही हाल रहा तो अध्यापक बनने की मंशा पर पानी फिर सकता है।
अभिषेक उपाध्याय
---
तीन दिन से फर्म भरने के लिये रात में ऑनलाइन केंद्र पर जा रहा हूं। यह सोच कर की रात में सर्वर सही चल सकता है पर ऐसा नहीं हो रहा है। सर्वर ठीक करने के साथ आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाई जाये।
सुशील ¨सह
---
बार-बार आवेदन करने के लिये चक्कर लगाना पड़ रहा है। किसी दिन 12 बजे तो किसी दिन 1 बजे रात को घर वापस आ रहा हूं। 4 अक्टूबर को आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि है। अभी तक सर्वर ठीक नही हो सका है।

मुकेश उपाध्याय

No comments:

Post a Comment

Facebook