आईआईटी बीएचयू (IIT BHU) के 166
छात्र-छात्राओं को शनिवार को ड्रीम जॉब मिला। कैंपस प्लेसमेंट (Campus
Placement) के पहले दिन सैमसंग (Samsung) रिसर्च, सैमसंग रिसर्च,
फ्लिपकार्ट (Flipkart) और पेटीएम (PayTm) समेत 41 कंपनियों ने 47 लाख रुपये
तक का सालाना पैकेज ऑफर किया। एक विद्यार्थी को एक करोड़ चार लाख रुपये का
रेडमंड ऑफर भी मिला।
संस्थान के आर्यभट्ट छात्रावास में दो
चरणों में होने वाले कैंपस प्लेसमेंट के लिए शुक्रवार की आधी रात के बाद से
गहमा-गहमी रही। माइक्रोसॉफ्ट, ओरेकल, सैमसंग रिसर्च इंडिया, डीई शॉ,
अल्फांसो इंक, मीडिया नेट, पेटीयम, एडोबी, फिल्पकार्ट, सिटी क्रॉप तथा
ऑनलाइन शॉपिंग जैसी कंपनियों ने पहले ऑनलाइन टेस्ट फिर साक्षात्कार लिया।
देर शाम तक परिणाम ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंटऑफिस को भेज दिये गए। जिसमें एक
विद्यार्थियों को एक करोड़ चार लाख रुपये यूएस का रेडमंड ऑफर मिला। अन्य
कंपनियों ने भी 12 से 47 लाख रुपये तक का ऑफर दिये है। पहले दिन इंटरव्यू
को मिलाकर इस सत्र में अब तक 317 छात्र-छात्राओं को जॉब ऑफर हुए। जिसमें
कैंपस प्लेसमेंट के पहले दिन 166, इंटनर्शशिप का 150 तथा इसरो ने एक छात्र
को जॉब दिया। कंपनियों ने इस बार संस्थान से नॉन डिस्क्लोज बांड भरवाया है
जिसके चलते कौन सी कंपनी ने कितने का पैकेज दिया है। इसे ओपेन नहीं किया जा
रहा है। आईआईटी बीएचयू के प्लेसमेंट में हाई पैकेज के रेडमंड ऑफर का
विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार करते हैं। यूएस के रेडमंड शहर में काम करना
छात्रों का ड्रीम होता है। रेडमंड ऑफर एक करोड़ से उपर का होता है। पिछले
साल माइक्रोसाफ्ट ने आईआईटी बीएचयू के मैथमेटिक्स एंड कंप्यूटिंग की एक
छात्रा को रेडमंड ऑफर मिला था। इस छात्रा को एक करोड़ 34 लाख रुपये का पैकेज
ऑफर हुआ था।
कई कंपनियों में आजमाई किस्मत
प्लेसमेंट में कई विद्यार्थी ऐसे थे जिन्होंने दो तीन कंपनियों में इंटरव्यू दिया। इनमें से उन्हें जहां बेहतर ऑफर मिला, उन्होंने उसे स्वीकार किया। इंटरव्यू देकर निकले विद्यार्थियों ने बताया कि कंपनियों का पूरा जोर पर्सनाल्टी डेबलपमेंट व कैरियरग्रुमिंग पर रहा। ऑनलाइन टेस्ट से ज्ञान का लेबल जांचा फिर इंटरव्यू से पनर्सनाल्टी की परख की।
प्लेसमेंट में कई विद्यार्थी ऐसे थे जिन्होंने दो तीन कंपनियों में इंटरव्यू दिया। इनमें से उन्हें जहां बेहतर ऑफर मिला, उन्होंने उसे स्वीकार किया। इंटरव्यू देकर निकले विद्यार्थियों ने बताया कि कंपनियों का पूरा जोर पर्सनाल्टी डेबलपमेंट व कैरियरग्रुमिंग पर रहा। ऑनलाइन टेस्ट से ज्ञान का लेबल जांचा फिर इंटरव्यू से पनर्सनाल्टी की परख की।