Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी बोर्ड परीक्षा में ऐसे रुकेगी नकल, जानिए प्लान

आगरा। यूपी बोर्ड परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हो रही हैं। बोर्ड परीक्षाएं नकल विहीन कराने के लिए विभाग और जिला प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए डीआईओएस ने कई पुख्ता इंतजाम किए हैं।
उन सेंटरों पर विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं, जहां पर विगत वर्ष नकल की सूचनाएं और सामूहिक नकल के मामले सामने आए थे।
लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए मॉडल सेंटर्स की व्यवस्था की गई है। दस सेंटरों पर सीसीटीवी का इंतजाम किया जाएगा, जिसकी मॉनीटिरिंग की जाएगी। मॉडल सेटर्स पर पीने के लिए आरओ वॉटर, स्वच्छ टॉयलेट का प्रबंध होगा। वहीं छात्र छात्राओं के लिए रोशनी का भी विशेष प्रबंध रखा जाएगा। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि पहले दस परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाने की योजना अमलीजामा पहनाया जा रहा है।
बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों की मदद

परीक्षा के लिए कक्ष निरीक्षकों की भारी कमी से विभाग जूझ रहा है। डीआईओएस जितेंद्र यादव ने बताया कि इस बार नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए विभाग बेसिक शिक्षकों की मदद ले रहा है। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर शिक्षकों की मांग की गई है। कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी का प्रबंध स्थानीय स्तर से किया जा रहा है। नकल रोकने के लिए कक्ष निरीक्षकों की जांच पड़ताल के बाद ही ड्यूटी लगाई जा रही है। वहीं उड़नदस्तों को केंद्रों पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। आगरा में 343 परीक्षा केंद्रों पर करीब सवा लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook