CTET LEVEL 2 की परीक्षा की तैयारी , पूर्व योजना बना कर ही परीक्षा दें

जो साथी CTET LEVEL 2 की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और जिनका SPECIFIC SUBJECT SST(60अंक) का है वो लोग एक प्रकार का अंक निर्धारण करके एवम् पूर्व योजना बना कर ही परीक्षा दें।
आप लोगों को हर विषय में कम से कम अंकों का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।
पार्ट 1 में CHILD DEVLOPMENT PEDAGOGY के लिए आप लोगों को अपनी B.ed की ही पुस्तक में से नोट्स बनाने चाहियें जिसमें मुख्य रूप से जो मनोवैज्ञानिक हैं उनके द्वारा किये गए एक्सपेरिमेंट्स को पढ़िए जैसे स्किनर ने कौन से सिद्धांत का प्रतिपादन किया और उन्होंने अपना सिद्धांत किस जानवर पर कैसे किया? फिर भी आपको लगता है कि आपको किसी अन्य पुस्तक में से तैयारी करनी है तो शिखवाल पब्लिकेशन की पुस्तक ले आइये।
पार्ट 2 और पार्ट 3 में आपकी भाषा हिंदी है या अंग्रेजी है उसमें भी आप कम से कम कितने अंक ले सकते हैं इसका निर्धारण पहले से ही करके उसकी तैयारी करें जैसे कोई भी भाषा हो जैसे हिंदी में एक गद्यांश आता है और अंग्रेजी में भी एक paragraph आता है जिसमें से आपको कम से कम 4 या 5 प्रश्नों का जवाब देना होता है जो उसी में होते हैं। बाकी जो प्रश्न होते हैं वो शिक्षण विधियों एवम् कक्षा कक्ष में छात्र-शिक्षक व्यवहार पर आधारित होते हैं जिन्हें आपको सिर्फ एक शिक्षक के आधार पर हल करने चाहिए ना कि एक बालक के आधार पर और ऐसे प्रश्नों को हम ज्यादा गहनता से हल करते हैं जिसके गलत होने की सम्भावना बहुत अधिक हो जाती हैं।
अंत में आपके पास सामाजिक अध्यन के 60 प्रश्न बचते हैं जो आप लोग लगभग सट्टे मार के हल करते हैं। जैसा कि आप लोगों को पता है कि सामाजिक एक विस्तरीत विषय है और इसमें इतिहास, भूगोल और राजनितिक शास्त्र विषय भी सम्मिलित होते हैं। आपको सामाजिक अध्ययन के लिए इन तीनों विषय का अध्ययन करना बहुत जरूरी है।
इसके अंतर्गत आपको कम से कम दसवीं कक्षा तक की सामाजिक विषय की पुस्तक में से नोट्स बना कर तैयारी करनी चाहिए। जिसमे आपको आधुनिक भारत से लेकर वर्तमान भारत के बारे में पढ़ना चाहिए जिसमे युद्धों, साम्राज्यों इत्यादि से प्रश्न पूछे जाते हैं।
भूगोल में आप लोगों को विभिन्न प्रकार की सांसारिक भोगोलिक स्थितिओं, हवाओं फसलों, रेखाओं, समंदरों आदि से सम्बंधित प्रश्नों का अध्ययन करना चाहिए।
राजनितिक शास्त्र में आप भारतीय संसद, चुनाव प्रणाली, विभिन्न प्रकार के मण्डल यैस से सम्बन्धित कार्यप्रणाली के बारे में अलग अलग अध्ययन करें।
*****जिनका विषय गणित और विज्ञान होता है उनको विशेष रूप से कम से कम छठी कक्षा से दसवीं कक्षा तक के विज्ञान और गणित विषय के विभन्न प्रयोगों सूत्रों को बार बार हल करके सीखना चाहिए। इसके लिए आपको NCRT की पुस्तकों में से तैयारी करनी पड़ेगी।
आप लोग इस बात का विशेष ध्यान रखें कि किसी भी एक पुस्तक के सहारे ना रहें जिसमे CTET LEVEL 2 लिखा हो क्योंकिं इस शार्ट कट के चक्कर में आपके पैसे और समय दोनों बर्बाद होंगें और आपको सिखने के लिए कुछ भी नहीं मिलेगा।
आशा करता हूँ कि ये जानकारी आप लोगों का मार्गदर्शन करेगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments :

Post a Comment

Big Breaking

Breaking News This week