Breaking Posts

Top Post Ad

21 जून को खुलेंगे सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज, करेंगे योग

मैनपुरी : इस बार योग दिवस पर जिले के सभी कॉलेजों में योग की पाठशाला लगाई जाएगी। बच्चों के साथ गुरुजी भी योग करते दिखाई देंगे। इसके लिए शासन ने समस्त कॉलेजों के प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किए हैं। जिले के कॉलेजों से दो सौ बच्चे लखनऊ में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे।
इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। 1हर वर्ष 21 जून को राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है, लेकिन न तो लोग इसमें विशेष रुचि दिखाते हैं और न ही कॉलेज संचालक किसी कार्यक्रम का आयोजन करते हैं। अब ऐसा नहीं होगा। शासन ने इस बार कॉलेजों को योग कार्यक्रम का आयोजन कराने के लिए बाध्य किया है। जिले में संचालित 472 कॉलेजों को इस बावत आदेश जारी कर दिया गया है। आदेश के अनुसार जिले के सभी कॉलेजों के प्रधानाचार्यो को निर्देशित किया गया है कि 21 जून को सुबह सात से आठ बजे तक योग कार्यक्रम किया जाएगा। जिसमें छात्र-छात्रओं के साथ ही शिक्षक और अभिभावक भी शामिल हो सकते हैं। एक घंटे तक छात्र-छात्रओं को योग के फायदों के साथ ही योग्य प्रशिक्षक द्वारा योगासनों के बारे में भी जानकारी देने होगी। इस कार्यक्रम की फोटो खींचकर भी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में उपलब्ध करानी होंगी। इस आयोजन में किसी प्रकार की कोई लापरवाही न बरती जाए।
सभी कॉलेजों में छात्र-छात्रओं को कराया जाएगा योग
सुबह सात से आठ बजे बताए जाएंगे इसके फायदे1कार्यक्रम में 200 छात्र-छात्रएं जाएंगे लखनऊ 1योग दिवस पर जिले के कॉलेजों से दो सौ छात्र-छात्रएं लखनऊ में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री के योग कार्यक्रम में शामिल होने जाएंगे। इसके लिए 15 से 25 वर्ष के छात्र-छात्रओं का चयन किया गया है। योग कार्यक्रम के लिए इन छात्र-छात्रओं को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।समस्त कॉलेजों में 21 जून को योग कार्यक्रम कराना अनिवार्य है। इस संबंध में सभी को आदेश जारी कर दिए गए है। अगर कोई भी कॉलेज इस कार्य में लापरवाही बरतता है तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।
आरपी यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक मैनपुरी


sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook