Breaking Posts

Top Post Ad

प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 जनवरी से, अति लघु उत्तरीय सवालों के आधार पर होगी लिखित परीक्षा: पढ़ें सम्पूर्ण शासनादेश का सार

प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 जनवरी से, अति लघु उत्तरीय सवालों के आधार पर होगी लिखित परीक्षा: पढ़ें सम्पूर्ण शासनादेश का सार
लखनऊ : बेसिक शिक्षकों के 68,500 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन 25 जनवरी से लिए जाएंगे। शासन ने परीक्षा नीति जारी कर दी है। शिक्षक भर्ती का शासनादेश जारी होने के बाद सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने नैशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) लखनऊ को संभावित तारीखें भेज दी हैं। संभावित कार्यक्रम के अनुसार, विज्ञापन 23 जनवरी को जारी होगा। ऑनलाइन पंजीकरण पांच फरवरी तक होंगे और फीस जमा करने की आखिरी तारीख सात फरवरी प्रस्तावित है। ऑनलाइन फार्म पूरा करने की अंतिम तारीख नौ फरवरी होगी। आवेदन में त्रुटि संशोधन के लिए 13 से 15 फरवरी तक का अवसर दिया जाएगा। परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर होगी। आवेदन के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में टीईटी पास अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे। सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये व एससी/एसटी के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क है। नि:शक्त अभ्यर्थी नि:शुल्क आवेदन कर सकेंगे। प्रवेशपत्र परीक्षा तिथि से दस दिन पहले वेबसाइट पर अपलोड होंगे। परीक्षा के दिन अभ्यर्थी को आधार कार्ड के साथ ही प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाणपत्र, अंतिम सेमेस्टर के मार्कशीट की मूलप्रति या टीईटी/सीटीईटी का प्रमाणपत्र में साथ लाना होगा।
अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा राजप्रताप सिंह ने बेसिक शिक्षा निदेशालय को परीक्षा के मार्गदर्शी सिद्धांत भेज दिए हैं। इसके मुताबिक प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होंगे। अंग्रेजी विषय के सवालों को छोड़कर बाकी सभी सवालों का जवाब हिन्दी में देने होंगे। अभ्यर्थियों को 3 घंटे में 150 सवाल हल करने होंगे। सवाल 12वीं तक के पाठ्यक्रम से पूछे जाएंगे। सामान्य एवं ओबीसी संवर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 45% (65) अंक और एससी/एसटी अभ्यर्थियों के लिए 40% (60) अंक क्वॉलिफाइंग होंगे।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/2016/05/72825-todays-headlines_11.html
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook