UP 68500 Assistant Teacher Recruitment : 25 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन, जानें- लिखित परीक्षा से जुड़ी पूरी अपडेट

लखनऊ. बेसिक शिक्षा विभाग जल्द ही उत्तर प्रदेश के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी करने जा रहा है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के निर्देश जारी कर दिये गये हैं। 25 जनवरी से 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए आवेदन लेने की शुरुआत होगी।
शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का जिम्मा परीक्षा नियामक प्राधिकारी को सौंपा गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने एनआईसी को भेजे पत्र में लिखित परीक्षा की तारीख 12 मार्च रखी है। बता दें कि 10 मार्च को यूपी बोर्ड की परीक्षाएं समाप्त हो रही हैं। उसके बाद ही मंडल स्तर पर पूरे प्रदेश में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा कराने की तैयारी की जाएगी।

सहायक अध्यापकों के पदों के लिए लिखित परीक्षा के लिये आवेदन ऑनलाइन (upbasiceduboard.gov.in) ही भरे जा सकेंगे। लिखित परीक्षा यूपी के मंडल मुख्यालय वाले जिलों में ही कराई जाएगी। लिखित परीक्षा के लिए दो वर्षीय डीएलएड, बीटीसी, दूरस्थ विधि से दो वर्षीय बीटीसी, डीएड विशेष शिक्षा, विशिष्ट बीटीसी, बीटीसी उर्दू, चार वर्षीय बीएलएड में से एक उपाधि या शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) उत्तीर्ण कैंडिडेट ही आवेदन कर सकेंगे।

उत्तीर्ण कैंडिडेट को मिलेगा सर्टिफिकेट
68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा 150 अंकों की होगी। इसके लिए तीन घंटे का समय रखा जाएगा। परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को प्रमाणपत्र जारी किया जायेगा। सामान्य/ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 अंकों में से 67 (45 फीसदी), आरक्षित वर्ग को 60 (40 फीसदी) अंक लाने पर ही प्रमाण पत्र दिया जाएगा। लिखित परीक्षा का प्रमाण पत्र पास करने वाले अभ्यर्थी 68500 सहायक अध्यापकों के पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा फल घोषित होने के एक माह के भीतर संबंधित जनपद के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रमाण पत्र भेज दिये जाएंगे।

परीक्षा के विषय
68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा के विषय भाषा (हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत), विज्ञान, गणित, पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन, शिक्षण कौशल, बाल मनोविज्ञान, सामान्य ज्ञान, तार्किक ज्ञान, सूचना तकनीक, जीवन कौशल व समय सारिणी आदि विषय होंगे।

किस विषय में कितने अंक मिलेंगे
68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा 150 अंकों की होगी। इनमें भाषा विषय की परीक्षा 40 अंकों की, विज्ञान- 10 अंकों की, गणित- 20 अंकों की, पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन- 10 अंकों की, शिक्षण कौशल- 10 अंकों की, बाल मनोविज्ञान- 10 अंकों की, सामान्य ज्ञान- 30 अंकों की, तार्किक ज्ञान- 5 अंकों की, सूचना तकनीक-5 अंकों की , जीवन कौशल 10 अंकों की होगी।

आवेदन शुल्क
68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए आवेदन शुल्क निर्धारित कर दिया गया है। सामान्य व पिछड़ा वर्ग के कैंडिडेट के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति (SC/ST) के लिए आवेदन शुल्क 400 रखा गया है। विकलांग अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क नि:शुल्क रखा गया है।

लिखित परीक्षा का शेड्यूल
विज्ञापन- 23 जनवरी
ऑनलाइन आवेदन - 25 जनवरी
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि- 05 फरवरी
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि- 07 फरवरी
आवेदन की अंतिम तिथि- 09 फरवरी
ऑनलाइन में संशोधन- 13 से 15 फरवरी के बीच
वेबसाइट पर प्रवेश पत्र- 26 फरवरी
सहायक अध्यापक भर्ती लिखित परीक्षा- 12 मार्च
लिखित परीक्षा की ऑन्सर शीट (उत्तरमाला)- 14 मार्च
उत्तरमाला पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि- 14 मार्च
संशोधित ऑन्सर शीट- 26 मार्च
शिक्षक भर्ती लिखित परीक्षा का रिजल्ट- 30 अप्रैल

अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देखें
शिक्षक भर्ती परीक्षा की अधिक जानकारी के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट (upbasiceduboard.gov.in) से और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए विभाग के हेल्पलाइन नंबर्स- 0532-2466761, 0532-2466769 पर कॉल कर सकते हैं। या फिर उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक अधिकारी, इलाहाबाद को ई-मेल ([email protected]) कर सकते हैं।

लिखित परीक्षा का सर्टिफिकेट नौकरी के लिये पर्याप्त नहीं
सहायक अध्यापक पद के लिए लिखित परीक्षा पास कर प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेना नौकरी की गारंटी नहीं है। ये केवल शिक्षक भर्ती परीक्षा की पात्रता भर है। लिखित परीक्षा पास करने के बाद मेरिट के आधार पर कैंडिडेट का सिलेक्शन होगा। कैंडिडेट के 10वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन और बीटीसी में मिले प्रतिशत अंकों का 10 प्रतिशत और लिखित परीक्षा में प्राप्तांक का 60 फीसदी जोड़कर मेरिट तैयार की जाएगी।

शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज
शिक्षक पद के लिए तैयार हो रही मेरिट लिस्ट में शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के आधार पर भारांक (वेटेज) दिया जाएगा, जो अधिकतम 25 अंकों का होगा। शिक्षामित्रों के अनुभव के आधार पर उन्हें हर साल के लिए उन्हें 2.5 अंकों का वेटेज दिया जाएगा, जो अधिकतम 10 साल तक के शैक्षणिक अनुभव को माना जाएगा।
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