Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी में शिक्षक भर्ती: सहायता प्राप्त मा० विद्यालयों में 11,962 शिक्षकों की भर्तियां जल्द

सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के लिए शिक्षकों के 14,062 पदों पर जल्द ही भर्ती होगी। यह घोषणा उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने की। उन्होंने कहा कि इनमें 11,962 पद सहायक अध्यापक और 2100 पद प्रवक्ता के हैं।
ये भर्तियां माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग के माध्यम से होंगी। उन्होंने कहा कि भर्तियों के लिए आयोग का पुनर्गठन जल्द किया जाएगा। वहीं आयोग के माध्यम से प्रवक्ता के 1344 और सहायक अध्यापक के 7950 पदों पर भर्ती की जा रही है। इसके अलावा लोकसेवा आयोग के माध्यम से राजकीय इंटर कॉलेजों के लिए 14,562 शिक्षकों पदों पर भर्ती की जा रही है। इनमें 3794 पद प्रवक्ता के हैं और 10,768 पद सहायक अध्यापक के हैं। इसके लिए लोकसेवा आयोग लिखित परीक्षा ले चुका है। इसका रिजल्ट निकलते ही शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपा जाएगा। ये शिक्षक अक्टूबर तक स्कूलों में पढ़ाने लगेंगे।


आयोग का गठन जल्द

डॉ. शर्मा ने बताया कि आयोग का गठन जल्द किया जाएगा ताकि शिक्षकों की कमी को दूर किया जा सके। सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए रिटायर शिक्षकों को संविदा पर रखा गया है। वहीं सभी बालिका इंटर कॉलेजों में गणित व विज्ञान की पढ़ाई शुरू करवाई गई है। इसके लिए 695 पदों का सृजन किया गया है। वहीं कम्प्यूटर शिक्षण के लिए भी 130 पदों का सृजन किया जा चुका है।

दो बार मांगे गए आवेदन

राज्य सरकार माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष व सदस्य के खाली पदों पर चयन अभी तक नहीं कर पाई है, जबकि इसके पदों के लिए दो बार आवेदन मांगे जा चुके हैं। सत्ता संभालते ही राज्य सरकार ने उच्चतर व माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन आयोगों के अध्यक्षों से इस्तीफा ले लिया था।

No comments:

Post a Comment

Facebook