Breaking Posts

Top Post Ad

1766 व्यावसायिक शिक्षक एक माह में होंगे नियमित : शिक्षा मंत्री महबूब अली

लखनऊ। माध्यमिक शिक्षा मंत्री महबूब अली ने प्रदेश के राजकीय और अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में मानदेय पर काम कर रहे 1766 शिक्षकों को नियमित करने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इंटरमीडिएट स्तर पर पढ़ाने वाले 2169 शिक्षकों में से शैक्षिक योग्यता पूरी करने वाले 1766 शिक्षकों को एक महीने के अंदर नियमित कर दिया जाएगा।
बचे 403 शिक्षकों के लिए बीच का रास्ता निकाला जाएगा।
शिक्षा मंत्री बुधवार को रवींद्रालय में व्यावसायिक शिक्षक संघ के चौधे अधिवेशन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि एक भी व्यावसायिक शिक्षक को शैक्षिक योग्यता पूरी न होने के कारण बाहर नहीं किया जाएगा। हाईस्कूल स्तर पर पढ़ाने वाले 220 व्यावसायिक शिक्षकों को भी नियमित किया जाएगा।
महबूब अली ने कहा कि व्यावसायिक शिक्षा में सुधार से युवाओं में बेरोजगारी दूर होगी। व्यावसायिक शिक्षकों को मानदेय के आधार पर अधिकतम 10 हजार रुपये ही मिलते हैं। ऐसे में हतोत्साहित होने के कारण वे अपना सौ प्रतिशत योगदान नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए सरकार ने इन्हें नियमित करने का फैसला किया है। अधिवेशन में श्रम राज्य मंत्री जगदेव सिंह, सपा के महासचिव अशोक वाजपेयी, माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र मिश्रा, प्रदेशीय मंत्री व प्रवक्ता ओम प्रकाश त्रिपाठी के साथ ही व्यावसायिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष तेज बहादुर सिंह और महामंत्री श्रीनारायण चतुर्वेदी के साथ ही प्रदेश भर से आए शिक्षक शामिल हुए।
2000 नए पदों पर होगी भर्ती
माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने व्यावसायिक शिक्षक के दो हजार नए पदों पर भर्ती करने की बात भी कही। इस संबंध में जल्द ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी। व्यावसायिक कोर्स से 12वीं पास करने वाले को आईटीआई के समकक्ष माना जाएगा।
लिखित परीक्षा से होगी शिक्षकों की भर्ती
माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों के दौरान खुलेआम नकल होने के कारण कम योग्यता वालों के भी अच्छे नंबर आए थे। हमें योग्य शिक्षक चुनने हैं, इसलिए आगे से शिक्षकों की भर्ती मेरिट के बजाय लिखित परीक्षा के आधार पर की जाएगी। उन्होंने यूपी बोर्ड की परीक्षा नकल विहीन कराने की बात भी दुहराई।




सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook