Breaking Posts

Top Post Ad

परिषदीय शिक्षक मनचाहे स्कूलों में पाएंगे तबादला : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Latest updates

मनपसंद तीन स्कूलों का दे सकेंगे विकल्प, समझौते पर भी पा सकेंगे मनचाही तैनाती
लखनऊ। परिषदीय स्कूलों के शिक्षक मनचाहे स्कूलों में तबादला करा सकेंगे। बस उन्हें मनपसंद के विकास खंड के तीन स्कूलों का विकल्प देना होगा। एक ही स्कूल के लिए कई आवेदन पर निशक्त, विधवा और गंभीर रूप से पीड़ितों को प्राथमिकता दी जाएगी। जहां तीनों में कोई शिक्षक नहीं होगा, वहां वरिष्ठता को आधार माना जाएगा।

इसका निर्धारण उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा अध्यापक नियमावली 1981 के आधार पर किया जाएगा। तबादले की प्रक्रिया सितंबर तक पूरी करनी होगी। अधिकतम समय सीमा 15 अक्तूबर रखी गई है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने सोमवार को जिले के अंदर परिषदीय शिक्षकों के तबादले की नीति 2015-16 जारी कर दी।

राज्य सरकार ने जिले के अंदर शिक्षकों को तबादला के लिए पहली बार आवेदन लेने की व्यवस्था लागू की है। आवेदन न करने वाले शिक्षकों को स्थानांतरित नहीं किया जाएगा और न ही किसी शिक्षक को संबद्ध किया जाएगा। तबादला नीति के मुताबिक किसी स्कूल में दो शिक्षक हैं, दोनों ही तबादला चाहते हैं और उनके स्थान पर दूसरे स्कूल से शिक्षक आना चाहता है तो ऐसे आवेदन पर भी विचार किया जाएगा। गंभीर बीमारी या निशक्त होने के आधार पर तबादला चाहने वालों के प्रमाण पत्रों की जांच सीएमओ से कराई जाएगी।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम में निर्धारित छात्र संख्या के आधार पर तबादला किया जाएगा। तय छात्र संख्या से अधिक शिक्षक तैनात नहीं किए जाएंगे और न ही स्कूलों को बंद व एकल किया जाएगा। प्रत्येक उच्च प्राथमिक स्कूल में एक विज्ञान शिक्षक को तैनात किया जाएगा। जहां उर्दू पढ़ने वाले बच्चे होंगे, वहां उर्दू शिक्षक अनिवार्य रूप से स्थानांतरित किया जाएगा।

तय प्रारूप पर करना होगा आवेदन

शिक्षकों को जिले के अंदर तबादले के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से बीएसए को निर्धारित प्रारूप पर आवेदन करना होगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद इसका प्रारूप जारी करेंगे। तबादले के लिए 30 जून 2015 तक कार्यभार ग्रहण करने वाले शिक्षक पात्र होंगे। मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (एडी बेसिक) की अध्यक्षता में प्रत्येक मंडल में स्थानांतरण के लिए समिति बनाई जाएगी। इसका सदस्य सचिव संबंधित जिले का बीएसए होगा। इसमें बीएसए से नामित व डायट प्राचार्य से नामित एक अधिकारी सदस्य होगा।

तबादले के लिए आवेदन 10 सितंबर तक

शासनादेश जारी होने के बाद सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने आवेदन लेने संबंधी कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसके मुताबिक 5 सितंबर को स्कूलों में रिक्त पदों की सूची जिलेवार नेशनल इनफार्मेटिक सेंटर (एनआईसी) की वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। शिक्षक 10 सितंबर तक तीन-तीन स्कूलों के विकल्प के साथ खंड शिक्षाधिकारी आवेदन देंगे और वह 12 सितंबर को सूची बीएसए को भेज देगा। मंडल स्तर पर गठित समिति 19 सितंबर को स्थानांतरण सूची जारी कर देगी।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening

No comments:

Post a Comment

Facebook