Breaking Posts

Top Post Ad

टीईटी के आवेदन भरने को उमड़े युवा , युवाओं में काफी क्रेज : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

टीईटी के आवेदन भरने को उमड़े युवा
चंदौसी। बेसिक शिक्षा निदेशालय द्वारा शिक्षकों की भर्ती के लिए दो साल के इंतजार के बाद शिक्षा पात्रता परीक्षा-2016 की तिथि दो फरवरी घोषित कर दी है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए ऑन लाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 27 नवंबर से शुरू हो गई है।

युवाओं में इसे लेकर काफी क्रेज दिख रहा है। साइबर कैफे पर भी आवेदन भरने के लिए भीड़ जुट रही है।
शिक्षा मित्रों का जो समायोजन रद्द हुआ, इसमें एक मुख्य वजह उनका टीईटी पास न होना भी था। इसलिए शिक्षक बनने के लिए टीईटी का उत्तीर्ण होना नितांत आवश्यक माना जाने लगा है। सूबे में 1.72 लाख शिक्षा मित्रों में सिर्फ 20 हजार की टीईटी उत्तीर्ण थे। वर्ष-2013 में टीईटी परीक्षा आयोजित की गई थी, लेकिन इसके बाद बेसिक शिक्षा निदेशालय ने अब टीईटी परीक्षा की प्रक्रिया शुरू की है। बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचंद्र यादव ने बताया कि शिक्षक पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन के लिए 27 नवंबर से वेबसाइट खोल दी गई है। ऑनलाइन आवेदन भरने शुरू हो गए हैं। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 16 दिसंबर है।

दस हजार ने किया आवेदन

-युवाओं में टीईटी के प्रति क्रेज का अंदाजा इस बात सभी लगाया जा सकता है कि चुनावी आपाधापी के बीच अभी सिर्फ वेबसाइट को खुले दो दिन ही हुए हैं लेकिन ऑनलाइन आवेदन भरने वालों की संख्या दस हजार को भी पार कर गई है। साइबर कैफे में आवेदन भरने को भीड़ जुटने लगी है।

इस बार नहीं चूकना चाहते

-शिक्षा मित्रों का समायोजन करने के लिए प्रदेश शासन ने विशिष्ट बीटीसी का प्रशिक्षण दिया था। 1610 का समायोजन हुआ था, जो अब रद्द हो चुका है। अब बड़ी संख्या में शिक्षा मित्र भी टीईटी परीक्षा के आवेदन भरने में जुटे हुए हैं। लेकिन इस बार चूकना नहीं चाहते। आशंका यह भी है कि कहीं टीईटी की अनिवार्यता आगे बनता काम न बिगाड़ दे।

-टीईटी ऑन लाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 16 दिसंबर है। जूनियर हाई स्कूलों में शिक्षक पद के लिए बीएड डिग्रीधारक व प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त ही आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा दो फरवरी को आयोजित की जाएगी।
प्रेमचंद्र यादव बेसिक शिक्षा अधिकारी संभल

http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ 
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook