Breaking Posts

Top Post Ad

यूपीटीईटी-2015 : दो घंटे में देने होंगे 150 प्रश्नों के जवाब, पांच अलग-अलग श्रेणियों में पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

इलाहाबाद (एसएनबी)।यूपी टीईटी-2015 की परीक्षा दो सत्रों में दो फरवरी को होने जा रही है। इस दौरान दो घण्टे में अभ्यर्थियों को 150 प्रश्नों का उत्तर देना होगा।यह प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे।ऐसे में अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट के गोलों को काला करना होगा।
अभ्यर्थियों को इन गोलों को इस तरह से काला करना होगा जिससे कि ओएमआर शीट के नीचे लगी हुईकार्बन शीट पर भी गोले का निशान आ जाये।अभ्यर्थियों को उत्तर देने के लिए गोला पूरी तरह से काला करना होगा। आधा या कम गोला काला करने पर उत्तर नहीं माना जायेगा और अंक नहीं मिलेगा। इससे अभ्यर्थियों का नुकसान होगा।सबसे बड़ी बात यह है कि परीक्षा में मानइस मार्किग नहीं है।इससे अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी और उनको नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।
 
टीईटी की प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में पांच विषयों से प्रश्न पूछे जायेंगे।इनमें गणित, बाल मनोविज्ञान, हिन्दी, संस्कृत-अंग्रेजी और उर्दू में से किसी एक विषय का उत्तर देना है जबकि पांचवां विषय पर्यावरण अध्ययन का है। अभ्यर्थियों को प्रश्नों का उत्तर दो घण्टे में देना होगा।इसी प्रकार से उच्च प्राथमिक टीईटी परीक्षा में बीएड धारक अभ्यर्थीशामिल होंगे। इनको परीक्षा में गणित, बाल मनोविज्ञान, हिन्दी भाषा, संस्कृत-अंग्रेजी और उर्दू एवं विज्ञान या गणित के प्रश्नों का उत्तर देना होगा।इन पांचों प्रश्न पत्रों में अभ्यर्थियों को पास होना होगा।सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि टीईटी का परीक्षा पाठ्यक्रम वेबसाइटपर उपलब्ध है। अभ्यर्थी परीक्षा के लिए वेबसाइट से पाठ्क्रम डाउनलोडकर तैयारी कर सकते है। उन्होंने बताया कि परीक्षा दो सत्रो में दो फरवरी को होगी।इसकी तैयारियां शुरूहो गयी है। जहां तक परीक्षा केन्द्रों की बात है अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र आने के बाद तय किया जायेगा कि कितने जिलों में कितने परीक्षा केन्द्र बनाये जाये। टीईटी का सार्टिफिकेट पांच वर्ष के लिए मान्य है।इस दौरान बीटीसी, बीएड धारक टीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है।सचिव परीक्षा श्रीमती नीना श्रीवास्तव ने बताया कि एनटीटी सहित ऐसे लोग आवेदन नहीं कर सकते है जिन पर रोक लगी है।

  • मण्डल मुख्यालय वाले जिलों पर बनेंगे अधिक परीक्षा केन्द्र
इलाहाबाद।यूपीटीईटी की परीक्षा के लिए एक हजार से अधिक परीक्षा केन्द्र बनेंगे क्योंकि परीक्षार्थियों की संख्या 10 लाख से अधिक होने की संभावना है।वर्ष 2014 के टीईटी परीक्षा में करीब नौ लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।उसमें से साढ़े सात लाख अभ्यर्थीपरीक्षा में शामिल हुए थे।इन परीक्षार्थियों के लिए प्रदेश के 75 जिलों में 600 परीक्षा केन्द्र बनाये गये थे। इस बार के टीईटी परीक्षा में 10 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है।ऐसे में परीक्षा केन्द्रों की संख्या एक हजार से अधिक होगी।इसकी तैयारियां शुरूकर दी गयी है।सबसे अधिक परीक्षा केन्द्र इलाहाबाद, वाराणसी, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, बरेली, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, चित्रकूट सहित अन्य मण्डल मुख्यालय वाले जिलों में बनेंगे क्योंकि यहां परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने की संभावना है।उधर, शिक्षामित्रों के टीईटी परीक्षा में शामिल होने जा रहे है।इससे अभ्यर्थियों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी होगी।
  • 32 हजार आये आवेदन
टीईटी-2015 के आनलाइन आवेदन लिये जाने के तीसरे दिन रविवार की शाम तक 32 हजार अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया है।ई-चालान से आवेदन शुल्क 27 नवंबर से जमा होना शुरूहो गया है।अभ्यर्थीसचिव परीक्षा नियामक की वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in/ पर आनलाइन पंजीकरण 16 दिसम्बर की शाम छह बजे तक करा सकते है।आवेदन शुल्क 17 दिसम्बर तक जमा होगा।अभ्यर्थी आनलाइन आवेदन 18 दिसम्बर की शाम छह बजे तक कर सकते है।आवेदन पत्रों में संशोधन 21 दिसम्बर से शुरूहोकर 24 दिसम्बर की शाम छह बजे तक होगा। परीक्षा दो फरवरी को दोनों पालियों में होगी।पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर ढ़ाई बजे से शाम पांच बजे तक होगी।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/

ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook