Breaking Posts

Top Post Ad

बीएड छात्रों को जल्द बड़ा तोहफा मिलने की उम्मीद : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

लखनऊ। बीएड कर रहे स्टूडेंट्स को जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग की ओर से बड़ा तोहफा मिलने की उम्मीद है। प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा जितेंद्र कुमार ने कहा है कि इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। यदि प्रस्ताव पारित होता है तो स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिलेगी।
इसका एक फायदा यह भी होगा कि जिन कॉलेजों में शिक्षकों की कमी है वहां भी शिक्षण कार्य बेहतर होगा क्योंकि इंटर्नशिप के दौरान ये वह सभी जिम्मेदारी निभाएंगे जो कि एक शिक्षक की होती है।
मालूम हो कि वर्तमान में इंटर्नशिप के दौरान किसी तरह का भुगतान करने की व्यवस्था नहीं है।
नेशनल काउंसिल फॉर टीचर्स ट्रेनिंग एनसीटीई ने 2015 से बीएड की पढ़ाई को दो साल का किया है। साथ ही इसके सिलेबस में भी बदलाव हुए हैं। लखनऊ विवि में डीन एजुकेशन प्रो. निधि बाला ने कहा कि जब बीएड एक साल का था तो उसमें केवल 40 लेसन की प्रैक्टिस टीचिंग होती थी, लेकिन दो साल के पाठ्यक्रम में 16 हफ्ते यानी करीब चार माह की इंटर्नशिप का हिस्सा भी शामिल किया गया है जिससे कि स्टूडेंट्स चीजों को प्रैक्टिकली सीखें और गुणवत्तापरक प्रशिक्षित शिक्षकों की कमी पूरी हो। इंटर्नशिप का पार्ट सेकंड ईयर के कोर्स में शामिल है। यदि शासन पेड इंटर्नशिप की व्यवस्था इसी वर्ष लागू कर देती है तो दो वर्षीय बीएड के पहले बैच के स्टूडेंट्स को भी इसका लाभ मिल जाएगा।
null

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook