Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक लामबंद, सकते में अधिकारी : पिछले साल झुकी थी सरकार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

बीते साल यूपी बोर्ड परीक्षा की कापियों के मूल्यांकन कार्य का पैसा न मिलने से शिक्षकों ने अबकी मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार कर दिया है। शिक्षक बकाया मिलने के बाद ही कापियों को जांचने पर अड़े हैं। शिक्षकों की घोषणा से अधिकारी सकते में हैं, क्योंकि कापी जांचने की उनके पास कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है।
ऐसे में घोषणा के अनुरूप शिक्षकों ने मूल्यांकन बहिष्कार किया तो स्थिति बिगड़ सकती है, ऐसे में हाईस्कूल-इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम पिछड़ेगा, साथ ही एक अप्रैल से शुरू हो रहा नया शिक्षा सत्र प्रभावित होगा। 1उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 30 मार्च से शुरू होना है।
शिक्षा विभाग कापियों का जल्द मूल्यांकन कराकर परिणाम घोषित करने की तैयारी में है। परंतु यूपी बोर्ड 2015 परीक्षा में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की जांची गई कापी का अभी तक पैसा नहीं मिलने पर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ चेतनारायण, ठकुराई गुट व नवीन पेंशन मोर्चा ने मूल्यांकन बहिष्कार कर दिया है। जबकि शर्मा गुट 28 मार्च को अपना निर्णय लेगा। यहां अगर शर्मा गुट मूल्यांकन बहिष्कार की घोषणा नहीं भी करता है तब भी स्थिति खराब रहने वाली है। अकेले एक संगठन के शिक्षकों के कापी जांचने से कोई खास फर्क पड़ता नजर नहीं आ रहा। माशिसं चेतनारायण गुट के प्रदेश उपाध्यक्ष रामसेवक त्रिपाठी का कहना है कि प्रदेश सरकार, अधिकारियों ने शिक्षकों को छलने के सिवाय कुछ नहीं किया।
अब शिक्षक अपना हक लेकर ही शांत होंगे। ठकुराई गुट के प्रदेश उपाध्यक्ष मुहर्रम अली और नवीन पेंशन मोर्चा के अध्यक्ष अनुज पांडेय का कहना है कि 90 प्रतिशत से अधिक शिक्षक मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार कर रहे हैं। शर्मा गुट के प्रांतीय सदस्य डॉ. शैलेश पांडेय का कहना है कि शिक्षकों के खिलाफ हमारा संगठन कभी नहीं जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक कोमल यादव का कहना है कि कापी शिक्षक ही जाचेंगे, नाराज लोगों को मना लिया जाएगा। कितने शिक्षक कापी जांचने पहुंचेंगे वह तो 30 मार्च को पता चलेगा।
पिछले साल झुकी थी सरकार : शिक्षक संगठन 2015 में मूल्यांकन कार्य का बहिष्कार कर चुके हैं। चेतनारायण, ठकुराई, पांडेय गुट ने मूल्यांकन बहिष्कार जारी रखा था। मुख्यमंत्री ने हर मांग जल्द पूरी करने का आश्वासन दिया था।
मूल्यांकन बहिष्कार की नहीं है वैकल्पिक व्यवस्था
30 मार्च से जांची जानी है यूपी बोर्ड परीक्षा की कापियां

Sponsored links :
null
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook