Breaking Posts

Top Post Ad

UPTET 2016 अक्टूबर में, प्रस्ताव अगले महीने : सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

वरिष्ठ संवाददाता, इलाहाबाद उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2016 अक्टूबर में होगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 2015 की परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद ही इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजने का निर्णय लिया है। दिसंबर से पहले परीक्षा का परिणाम भी जारी होने की उम्मीद है।
जिससे विधानसभा चुनाव की अधिसूचना से पहले परीक्षा की प्रक्रिया पूरी हो जाए।
फिलहाल  यूपी टीईटी  में दो वर्ष का गैप चल रहा है।
राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के नियमों के मुताबिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाना चाहिए। यूपी में  टीईटी  का आयोजन वर्ष में एक बार भी सही समय पर नहीं हो पा रहा है।
2015 की  टीईटी  परीक्षा का आयोजन 2 फरवरी, 2016 को किया गया। जबकि इससे पहले 2013-14 की परीक्षा 22-23 फरवरी 2014 को हुई थी। इस तरह दो परीक्षाओं के बीच में दो वर्ष का अंतराल है।

सूत्रों के मुताबिक,  टीईटी  2015 का रिजल्ट 29 मार्च को जारी होने के ठीक बाद 2016 की परीक्षा के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रस्ताव में नोटिफिकेशन से लेकर रिजल्ट जारी करने तक की तारीखें होंगी। प्रयास होगा कि अक्टूबर से दिसंबर के बीच में परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।
जिससे सेशन रेग्युलराइज हो सके। क्योंकि परीक्षा में देर को लेकर कोर्ट भी सरकार और परीक्षा नियामक प्राधिकारी को लताड़ लगा चुकी है।

- परीक्षा की तारीख बताना तो जल्दबाज होगी, लेकिन प्रयास है कि, इसी वर्ष यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। 2015 का रिजल्ट 29 मार्च को जारी किया जाएगा। इसके बाद 2016 टीईटी की तैयारियां शुरू हो जाएंगी।
नीना श्रीवास्तव, सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook