Breaking Posts

Top Post Ad

बढ़ेगी नौकरी , घटेगी बेरोजगारी : 70 लाख बेरोजगारों को होगा फायदा

लखनऊ बेरोजगारी का दंश ङोल रहे बेरोजगारों के लिए यह खबर थोड़ी राहत देने वाली है। केंद्र सरकार की पहल पर अब न केवल प्रदेश के बेरोजगारों को नौकरी के अधिक अवसर दिलाए जाएंगे बल्कि सेवायोजन कार्यालयों को भी हाईटेक बनाकर उन्हें केंद्रीय कार्यालय से लिंक किया जाएगा।
इससे न केवल बेरोजगारों को नौकरी के अधिक अवसर मिलेंगे बल्कि प्रदेश में बेरोजगारी भी कम होगी। इस महीने के अंत तक लिंक करने का कार्य पूरा हो जाएगा।
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार विभाग की ओर से नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) का गठन किया गया है। इसके तहत प्रदेश के सभी 92 सेवायोजन कार्यालयों को एनसीएस से जोड़ा जाएगा। राजधानी के लालबाग स्थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय को जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सहायक निदेशक डॉ.प्रतिभा त्रिपाठी की ओर से कार्यालय को लिंक करने का कार्य पूरा कर लिया गया है। प्रदेश के अन्य सभी सेवायोजन कार्यालयों को इस महीने के अंत तक एनसीएस से लिंक होना है।
70 लाख बेरोजगारों को होगा फायदा : एनसीएस से जुड़ने से प्रदेश में पंजीकृत 70 लाख से अधिक बेरोजगारों को न केवल एक साथ नौकरी के अवसर मिलेंगे बल्कि सेवायोजन के वेबपोर्टल पर पंजीकृत संस्थाएं योग्य बेरोजगारों से सीधे संपर्क कर उनका साक्षात्कार लेकर नौकरी देंगी। प्रदेश में दो मॉडल काउंसिलिंग सेंटर भी बेरोजगारों को नौकरी के लिए होने वाले साक्षात्कार के लिए भी तैयार करेगा। एनसीएस में नौ लाख नौकरी देने वाली संस्थाओं के साथ ही 52 सेक्टरों में 27,000 तरह के रोजगार मौजूद हैं।
एनसीएस से लिंक करने का कार्य चल रहा है। इससे बेरोजगारों को अधिक अवसर मिलेंगे। निर्धारित बजट का प्रावधान हो चुका है। लिंक होने के साथ ही सेवायोजन कार्यालयों को निर्धारित राशि मिल जाएगी।
1-राजेंद्र प्रसाद, निदेशक
प्रशिक्षण एवं सेवायोजन
नेशनल करियर सर्विस से जुड़ेंगे सभी 92 सेवायोजन कार्यालय 16हर तीन महीने में लगेगा मेगा रोजगार मेलाल्लसभी सेवायोजन कार्यालय को मॉर्डन और डिजिटल बनाने के लिए तीन लाख की धनराशि एकमुश्त दी जाएगी। ल्लभवन को दुरुस्त करने, रंगाई पुताई के साथ ही बेरोजगारों के लिए फर्नीचर व अन्य सुविधाओं के लिए पांच लाख रुपये मिलेंगे। ल्लहर तीन महीने में बेरोजगारों के लिए मेगा रोजगार मेला लगाना होगा। मेला लगाने के लिए पहली बार सभी सेवायोजन कार्यालयों को दो लाख मिलेंगे। ल्लप्रदेश के सभी 92 सेवायोजन कार्यालय देश के सभी 978 सेवायोजन कार्यालयों से जुड़ जाएंगे। देश में कहीं भी नौकरी करने का अवसर बेरोजगारों को मिलेगा। ल्लरोजगार मेले की जानकारी से लेकर पंजीयन तक की जानकारी ऑनलाइन मिले जाएगी। एसएमएस से भी बेरोजगारों को अलर्ट किया जाएगा।
धत्त तेरे की , पगला गए हैं सरकारी दामाद !!! ( शिक्षामित्रों का प्रशिक्षण रद्द करने के लिए एसएलपी दायर ) : हिमान्शु राणा
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook