Breaking Posts

Top Post Ad

इस साल भी संविदा पर नहीं होगी गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आगामी सत्र के लिए भी अतिथि प्रवक्ताओं की नियुक्ति होगी। संविदा पर शिक्षक नहीं रखे जाएंगे। लंबी प्रक्रिया को देखते हुए संविदा पर शिक्षकों की भर्ती का फैसला वापस ले लिया गया है। कुल 39 विषयों में नियुक्ति के लिए 20 जून तक आवेदन मांगा गया है।
खास यह भी है कि नियुक्ति सिर्फ छह महीने के लिए होगी। आवेदन विभागाध्यक्ष या केंद्र या इंस्टीट्यूशंस के निदेशक के यहां करना है।
विश्वविद्यालय और संघटक कालेजों में शिक्षकों के बड़ी संख्या में पद खाली हैं। ऐसे में अतिथि प्रवक्ताओं के भरोसे संस्थान चल रहे हैं। अतिथि प्रवक्ताओं की नियुक्ति सिर्फ सत्र के लिए होती है। इन्हें हर पीरियड पर एक हजार रुपये तथा महीने में अधिकत 25 हजार रुपये मिलते हैं। इसके मद्देनजर संविदा पर शिक्षकों की नियुक्ति की लंबे समय से मांग की जा रही थी। कार्यपरिषद ने उनकी मांग मान भी ली। आगामी सत्र के लिए संविदा पर ही शिक्षकों की भर्ती का निर्णय लिया गया। इसके अंतर्गत 11 महीने की नियुक्ति होगी। वेतन भी असिस्टेंट प्रोफेसर के बराबर मिलेगा, लेकिन इनकी नियुक्ति के लिए स्थाई चयन की तरह प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी। इसमें अधिक समय लग जाएगा।


इसके अलावा विश्वविद्यालय में स्थाई नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में इस बार भी गेस्ट फैकेल्टी की नियुक्ति का निर्णय लिया गया है। अतिथि प्रवक्ताओं का चयन डीन के स्तर पर गठित सेलेक्शन कमेटी करेगी। रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ला का कहना है कि सत्र शुरू होने में एक महीने से भी कम समय बचा है। इतने कम समय में संविदा पर नियुक्ति मुश्किल है। इसलिए गेस्ट फैकेल्टी के चयन का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जरूरत होने पर कार्यकाल पूरे सत्र के लिए बढ़ाया जा सकता है।

Important News Posts :  
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook