Breaking Posts

Top Post Ad

बाहर से आए शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की अब होगी पड़ताल

 मैनपुरी : 29 हजार शिक्षक भर्ती में आठ शिक्षकों के फर्जी शैक्षिक प्रमाण पत्र निकलने पर उनके खिलाफ बर्खास्तगी की कार्रवाई के बाद विभाग ने अब अंतर जनपदीय स्थानांतरित होकर आए शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की पड़ताल कराने का निर्णय लिया है।
अधिकारियों को आशंका है कि इसमें भी कुछ प्रमाण पत्र संदिग्ध हो सकते हैं।
वर्ष 2011 से अब तक जिले में लगभग 301 शिक्षक शिक्षिकाएं गैर जनपद से स्थानांतरण कराकर जिले में आए हैं। गैर जनपद से आने वाले शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों का कोई रिकार्ड स्थानांतरण होने के बाद नहीं आता है। इन शिक्षकों की सिर्फ सर्विस बुक आती है। इसके अलावा अन्य दस्तावेज नियुक्ति हुए जनपद में ही रह जाती है। एक सप्ताह पूर्व ही जिले में आठ शिक्षक फर्जी दस्तावेजों के सहारे नौकरी करते जांच में पकड़े गए। इन शिक्षकों की विभाग ने बर्खास्तगी कर दी है।
विभागीय अधिकारियों के अनुसार गोपनीय सूत्रों से यह पता चला है कि अंतर जनपदीय स्थानांतरित होकर आने वाले शिक्षकों में कुछ शिक्षकों के दस्तावेज संदिग्ध हैं। जो भी शिक्षक गैर जनपदों से स्थानांतरित होकर आए हैं उन सभी शिक्षकों की नियुक्ति होने वाले जिलों के जिला बेसिक शिक्षाधिकारियों से इनके शैक्षिक प्रमाण पत्रों के सत्यापन होने की पुष्टि करने की योजना तैयार की गई है। जल्द ही विभाग इस प्रक्रिया में जुट जाएगा।
:::::::::::::::::::::::::::::::
'अंतर जनपदीय स्थानांतरण नीति के तहत जो भी शिक्षक जिले में आए हैं उनके दस्तावेजों के सत्यापन होने की जानकारी संबंधित जनपदों से की जाएगी। यदि कोई भी शिक्षक संदिग्ध प्रमाण पत्रों से नौकरी कर रहा है तो वह बर्खास्त होगा।

रामकरन यादव, बीएसए, मैनपुरी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook