Breaking Posts

Top Post Ad

बच्चों व अभिभावकों की कुंडली तैयार करेगा शिक्षा विभाग

जासं : शिक्षा विभाग अब छात्र-छात्रओं के साथ उनके अभिभावकों की कुंडली भी तैयार करेगा। इसमें अभिभावकों की शिक्षा से लेकर रोजगार संबंधी सभी जानकारियां शामिल होंगी।
अप्रैल माह से शुरू होने वाले शिक्षासत्र में शिक्षक इस पर काम शुरू करेंगे। प्रत्येक माह छात्र-छात्रओं की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी बनाई जाएगी। इस संबंध में शासन ने बेसिक शिक्षाधिकारियों को दिशा
निर्देश दिए हैं। परिषदीय विद्यालयों को सीबीएसई की तर्ज पर संचालित करने की कोशिशें की जा रहीं हैं। जुलाई की जगह एक अप्रैल से नया शिक्षासत्र शुरू कर दिया गया है। अब अभिभावकों की जानकारी भी परिषदीय विद्यालयों में रखी जाएंगी। बच्चे के अभिभावक क्या करते हैं, कितने पढ़े हुए हैं, प्रतिदिन बच्चे को कितनी देर पढ़ाते हैं इसके बारे में शिक्षक जानकारी करेंगे। इसके अलावा बच्चों की प्रोग्रेस रिपोर्ट भी तैयार की जाएगी। हर माह बच्चे में कितनी प्रोग्रेस हुई है इसकी जानकारी प्रतिमाह विद्यालय में दर्ज की जाएगी। खास बात तो यह है कि छात्र-छात्रओं को किस विषय में सबसे ज्यादा रुचि है, इसे भी दर्ज करना होगा। शारीरिक शिक्षा में शिक्षकों का किस प्रकार का सहयोग दिया जा रहा है, इसे प्रोफाइल में प्राथमिकता के साथ लिखा जाएगा। समय-समय पर प्रोफाइल व प्रोग्रेस रिपोर्ट को विभाग की वेबसाइट पर अपडेट किया जाएगा। बेसिक शिक्षाधिकारी डॉ. सत्यनाराण ने बताया कि इस संबंध में अभी आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं। आदेश मिलने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook