Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी बीएड डिग्री की जांच में चिह्नित हुए 52 शिक्षक

जागरण संवाददाता, इटावा : जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों के बीएड डिग्री की जांच शुरू हो गई है।
आगरा विश्वविद्यालय से इस डिग्री के फर्जीवाड़ा के सामने आने के बाद जनपद में भी ऐसे डिग्री धारकों की जांच के आदेश शासन स्तर से दिए गए हैं। अब तक की जांच में करीब 52 शिक्षकों को चिह्नित किया गया है। यह संख्या बढ़ भी सकती है।

संदेह के घेरे में आए ये शिक्षक आगरा विवि से वर्ष 2005 में बीएड करके आए थे। मामले की जांच हाईकोर्ट के आदेश पर एसआइटी ने की थी, जिसकी रिपोर्ट आने के बाद शासन हरकत में आया और गलत तरीके से नियुक्ति पा गए ऐसे सभी शिक्षकों के अभिलेखों की जांच के आदेश पूरे प्रदेश में दिए गए थे। इटावा में भी जांच की जा रही थी। बीएसए ओपी ¨सह ने बताया कि इसमें दो तरह के मामले सामने आए हैं। कुछ मामलों में मार्कशीट फर्जी पाई गई जबकि कुछ मामलों में अंकों के साथ छेड़छाड़ की गई है। बताया कि जनपद के आठ विकास खंडों में यह जांच चल रही है। अब तक ऐसे 52 मामले प्रकाश में आ चुके हैं। करीब 5 हजार शिक्षकों के अभिलेखों की जांच के आदेश दिए गए थे। मामले की जांच को लेकर कई टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही यह जांच पूरी हो जाएगी। यह संख्या आगे चलकर बढ़ भी सकती है। उन्होंने बताया कि जांच पूरी हो जाने के बाद मामले में कार्रवाई की जाएगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook