शिक्षकों को भी सरकार बनाएगी स्मार्ट, दिया जाएगा सभी को प्रशिक्षण

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सरकार अकेले स्कूलों को ही स्मार्ट नहीं बनाएगी, बल्कि इनमें पढ़ाने वाले शिक्षक भी स्मार्ट होंगे। सरकार ने इसे लेकर पहल तेज की है।
इसके तहत सभी शिक्षकों को डिजिटल तकनीक के जरिए पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। फिलहाल इस प्रशिक्षण माड्यूल को तैयार करने का जिम्मा तकनीकी शिक्षा को सौंपा गया है। इस संबंध में स्कूलों से भी जरूरी जानकारी जुटाई गई है।

स्कूली शिक्षकों को प्रशिक्षण देने की यह पहल उस समय की गई है, जब यहां मौजूदा समय में पढ़ा रहे कम शिक्षकों के पास ही डिजिटल ज्ञान है। यह जानकारी स्कूलों के जुटाई गई एक जानकारी में सामने आयी है। हाल ही में स्कूली शिक्षा से जुड़े अधिकारियों के बीच इसे लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक भी हुई है। एक प्रशिक्षण माड्यूल भी तैयार करने पर जोर दिया गया है, ताकि देश भर से स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों को भी इस तर्ज पर प्रशिक्षण दिया जा सके। हाल ही में बजट में सरकार ने स्कूलों को ब्लैक बोर्ड से स्मार्ट बोर्ड की तरफ ले लाने की घोषणा की है।


गौरतलब है कि मौजूदा समय में देश में शिक्षक बनने के लिए जो भी कोर्स संचालित किए जा रहे है, उनमें डिजिटल तकनीक जैसा विषय कहीं भी शामिल नहीं है। यही वजह है कि स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों के पास मौजूदा समय में डिजिटल तकनीक का कोई ज्ञान नहीं है। सरकार ने हाल ही में शिक्षक बनने के चलाए जाने वाले कोर्स के पाठ्यक्रम में भी बदलाव की पहल की है। इस मामले में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद तेजी से काम कर रही है।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments