Breaking Posts

Top Post Ad

ग्रैजुएट और बी.एड. के लिए केंद्रिय विद्यालय संगठन ने निकाली 5193 शिक्षकों के लिए सरकारी नौकरी

केंद्रीय विद्यालय में वाईस प्रिंसिपल,हेड मास्टर, PGT,और TGTशिक्षकों के लिए वैकेंसी निकली,जानिए कब तक करें आवेदन
KVSभर्ती 2018: केंद्रीय विद्यालयों में 5193 पदों पर निकली वैकेंसी, जानिए कैसे करें आवेदन और क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

अगर आप शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके पास मौका है केंद्रीय विद्यालय में शिक्षक की नौकरी पाने का। देशभर में केंद्रीय विद्यालयों में 5193 पदों पर वाइस प्रिंसिपल, हेड मास्टर, PGT और TGT के पदों पर नौकरी के लिए आवेदन जारी किया गया है। अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं और आपने पास इस जॉब से संबंधित योग्यता हैं तो बिना देर किए इन पदों पर आवेदन करें। आवेदन से संबंधिक जानकारी निम्नलिखित है।
पदों की संख्या: 5193
पदों का नाम: वाईस प्रिंसिपल, PGT, TGT और हेड मास्टर
बोर्ड का नाम: केंद्रीय विद्यालय संगठन(KVS)
पदों का विवरण: वाईस प्रिंसिपल पद के लिए 146 रिक्तियां, PGT के लिए 1731 पदों पर रिक्तियां, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन, बायोलॉजी, इतिहास, अर्थशास्त्र और गणित के लिए शिक्षकों का चयन किया जाएगा। वहीं TGT के लिए 3154 पदों पर रिक्तियां, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, विज्ञान, गणित और समाज शास्त्र के लिए शिक्षकों का चयन किया जाएगा। हेड मास्टर के लिए 163 पदों पर आवेदन जारी किया गया है।
शैक्षिक योग्यता
अगर शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो अलग-अलग पदों पर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन भी अलग-अलग हैं। जहां वाइस प्रिंसिपल (Vice-Principal)के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएशन/मास्टर डिग्री के साथ- साथ बीएड को अनिवार्य किया गया है। वहीं टीचिंग में कम से कम 5 साल का अनुभव होना चाहिए।
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के पद पर आवेदन करने वालों आवेदकों के पास पोस्ट ग्रेजुएशन/मास्टर डिग्री के साथ B.Ed. की डिग्री या फिर केंद्रीय विद्यालय में 3 साल टीचिंग का अनुभव होना चाहिए।
ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (TGT) के पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएशन/मास्टर डिग्री के साथ-साथ B.Ed की डिग्री या फिर टीचिंग में कम से कम 5 साल का अनुभव होना चाहिए।
जबकि वाइस प्रिंसिपल के पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से पोस्ट ग्रेजुएशन / मास्टर डिग्री मास्टर डिग्री के साथ-साथ बीएड और 5 साल वाइस प्रिंसिपल के काम का अनुभव होना चाहिए।
इन बातों का रखें खास ध्यान
इन पदों पर केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं।
आवेदकों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार पर आधारित होगा।
आवेदन ऑनलाइन की जा सकती है, जिसके लिए आपको 750 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच श्रेणी और महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।
इन तिथियों को न भूलें
इन पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए जरूरी हैं कि वो इन खास तिथियों का ध्यान रखें।
ऑनलाइन आवेदन आरंभ की तारीख: 11 अप्रैल 2018
ऑनलाइन आवेदन के लिए अंतिम तिथि: 25 अप्रैल 2018
महत्वपूर्ण लिंक
केंद्रीय विद्यालय में जारी की गई भर्ती पर आवेदन के लिए आपको इन महत्वपूर्ण लिंक के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
आवेदन की विस्तृत जानकारी के लिए लिंक: https://kvsangathan.nic.in/GeneralDocuments/ANN(1)-10-04-2018.PDF
केंद्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट: https://kvsangathan.nic.in/
जानें केंद्रीय विद्यालय के बारे में
केन्द्रीय विद्यालय देशभर में प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा देने का कार्य कर रही है। 15 दिसंबर 1963 को इसकी स्थापना की गई। इसे मुख्य रूप से केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के बच्चों के लिए तैयार किया गया है। देशभर के केंद्रीय विद्यालस केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से अनुबन्धित है। देशभर में 1,128 से अधिक केंद्रीय विद्यालय हैं। देश के अलावा विदेश में 4 केंद्रीय विद्यालय हैं, जहां भारतीय दूतावासों के कर्मचारियों और प्रवासी भारतीय के बच्चों को शिक्षा दी जाती है। देशभर के केंद्रीय विद्यालयों के संचालन का काम केन्द्रीय विद्यालय संगठन देखती हैं।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook