Breaking Posts

Top Post Ad

आज होगी शिक्षक पात्रता परीक्षा, तैयारी पूरी : साथ लाएं यह प्रमाण पत्र

 बस्ती : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 18 नवंबर को होगी। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए प्रशासनिक तैयारियां पूरी हो चुकी है। जनपद के 35 माध्यमिक विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। दो शिफ्टों में यह परीक्षा होनी है।
सुबह सुबह दस बजे से दोपहर बाद 12.30 बजे तक प्राथमिक स्तर की परीक्षा सभी 35 केंद्रों पर होगी। उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा 3 बजे से 5.30 बजे तक 15 केंद्रों पर होगी। शासन से सख्त निर्देश हुआ है कि टीईटी परीक्षा की सुचिता के साथ किसी तरह का खिलवाड़ नहीं होना चाहिए। पारदर्शी ढंग से परीक्षा हरहाल में कराई जानी है। हल्की चूक भी जिम्मेदारों पर भारी पड़ सकती है। मुख्यमंत्री खुद परीक्षा की पारदर्शिता को लेकर सख्त रुख अख्तियार किए हैं। ऐसे में जिलाधिकारी डा. राजशेखर टीईटी परीक्षा की समस्त तैयारी अपनी देखरेख में पूरी कराए हैं। एक सप्ताह के भीतर दो बार डीएम ने खुद केंद्र व्यवस्थापकों, डीआइओएस, सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट की संयुक्त बैठक ली है। हिदायत दी गई है कि किसी भी केंद्र परीक्षा में गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। जिम्मेदार पूरी तरह मुस्तैद रहेंगे। परीक्षा के दौरान सभी गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे में कैद की जाएंगी। इस परीक्षा में कुल 24978 अभ्यर्थियों को शामिल होना है। इसमें प्राथमिक स्तर के 16972 और जूनियर स्तर के 8006 अभ्यर्थी शामिल है। 13 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। प्रत्येक केंद्र पर पर्यवेक्षक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। परीक्षा की निगरानी के लिए पांच सचल दल भी बनाए गए हैं।

--------------------
साथ लाएं यह प्रमाण पत्र

टीईटी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिए जाने से पहले उनकी सघन तलाशी ली जाएगी। केंद्र के भीतर परीक्षार्थियों को मोबाइल, कलकुलेटर, वायरलेस ईयर फोन,,कोई भी यांत्रिक डिवाइस, सादा पेपर और किताबें लेकर जाना पूरी तरह प्रतिबंधित है। परीक्षा प्रारंभ होने के दस मिनट बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के दौरान काले बाल प्वाइंट पेन का ही प्रयोग होगा। परीक्षार्थी प्रवेश पत्र,प्रशिक्षण प्रमाण पत्र,अंक पत्र की मूल प्रति अथवा जिसका मूल प्रमाण पत्र या अंक पत्र किसी संस्था में जमा है, वह इसकी प्रमाणित प्रति तथा फोटो पहचान पत्र अनिवार्य रूप से साथ लेकर जाएंगे। यह दस्तावेज न होने पर परीक्षा से बाहर होना पड़ेगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook