Breaking Posts

Top Post Ad

UP TET 2023 : यूपी टीईटी आवेदन प्रक्रिया कल से होगी शुरू! सिर्फ ये अभ्यर्थी कर पाएंगे आवेदन

 UP TET 2023 : अगर आप उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2023) को लेकर नई अपडेट आने का इंतजार कर रहे हैं, तो अब आपके लिए बड़ी अपडेट आ गई है। यह अपडेट शिक्षक पात्रता परीक्षा UP TET 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने को लेकर है। क्योंकि अभ्यर्थियों को काफी समय से आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार था और वे लगातार आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की मांग कर रहे थे।

दरअसल अभ्यर्थी काफी समय से उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की मांग कर रहे हैं। परंतु आयोग ने अभी तक शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) को लेकर कोई स्पष्ट बयान जारी नहीं किया, जिसके चलते अभ्यर्थियों की चिंता और ज्यादा बढ़ गई। लेकिन अब आई नई अपडेट से अभ्यर्थी थोड़े से चिंतामुक्त नजर आ रहे हैं। आइए जानते हैं आयोग ने अभ्यर्थियों के लिए क्या दी है ताजा अपडेट...


नए आयोग का हो चुका है गठन (UP TET News Today) -


यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET 2023) का आयोजन नए आयोग द्वारा किया जा रहा है। हालांकि पहले शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UP D EI Ed) द्वारा किया जाता था। परंतु अब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर नए आयोग का गठन किया जा चुका है। जहां अब प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा किया जाएगा। वहीं आवेदन प्रक्रिया शुरू होने में देरी का कारण भी नए आयोग के गठन में देरी होना है। 


आवेदन प्रक्रिया कल से होगी शुरू? (UP TET Notification Update Latest News) -


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के इंतजार को खत्म करने वाली एक खबर सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रही है। जहां इस वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी की 19 जून 2023 से शुरू हो रही है। फिलहाल इस वायरल खबर से अभ्यर्थी काफी खुश हैं कि आखिरकार उनका इंतजार खत्म हो गया है और उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2030 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।


इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (UP TET Notification Date 2023) -


उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने को लेकर तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जो खबर वायरल हो रही है, वह भ्रामक खबर है। यानी कि उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग द्वारा अभी तक यूपीटीईटी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं की गई है हालांकि सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया जुलाई माह में शुरू हो सकती है। हालांकि यह कहना अभी संभव नहीं है कि जुलाई माह में किस तिथि से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। 


ये होगी अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा (UP TET Educational Qualification) -


उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा व शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की जाती है। पात्रता मानदंड के अनुसार इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और वहीं अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए। 

इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता के रूप में अभ्यर्थियों से किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से बीएड, बीटीसी आदि की डिग्री शैक्षणिक योग्यता के रूप में मांगी जा सकती है। 


हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 


आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

No comments:

Post a Comment

Facebook