Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी बेसिक टीचर ट्रांसफर: एक जिले से दूसरे जिले में परस्पर तबादले के आवेदन शुरू, जानिए कैसे होगी यह प्रकिया

 बेसिक शिक्षा विभाग ने विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के तबादले की एक और प्रक्रिया शुरू की है। एक जिले से दूसरे जिले में तबादला प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब एक जिले से दूसरे जिले में परस्पर तबादले के आवेदन मंगलवार से शुरू किए हैं। इसकी भी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाएगी।



विभाग ने हाल ही में एक से दूसरे जिले में तबादला प्रक्रिया की है। इसमें 16,614 शिक्षकों को तबादले का लाभ मिला है। इसके बाद भी काफी शिक्षक इससे वंचित रह गए हैं। ऐसे शिक्षकों को एक अवसर देते हुए एक जिले से दूसरे जिले में परस्पर तबादले की प्रक्रिया शुरू की गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 18 जुलाई तक किए जाएंगे।


उन्होंने बताया कि आवेदन प्रक्रिया से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। शिक्षक इसको पढ़कर ही आवेदन करें। ऑनलाइन आवेदन के समय आवेदक को उनका पहचान पत्र आदि से संबंधित जानकारी अपलोड करनी होगी। वहीं ऑनलाइन आवेदन में प्रयोग करने वाले मोबाइल नंबर को प्रक्रिया पूरी होने तक चालू रखें। क्योंकि इससे संबंधित आवश्यक सूचनाएं इसी नंबर पर साझा की जाती हैं। आवेदन के लिए ओटीपी भी इसी नंबर पर आएगा।

ऑनलाइन होगा विद्यालय आवंटन
एक से दूसरे जिले में तबादला पाने वाले बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों का नए जिले में विद्यालय आवंटन भी ऑनलाइन किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने बीएसए को मानव संपदा पोर्टल पर शिक्षकों के विवरण को अपडेट करने का निर्देश दिया है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए से कहा है कि ऑनलाइन स्कूल आवंटन के लिए शिक्षक का नाम, यू-डायस कोड, विद्यालय, नामांकित छात्र आदि का डाटा अपडेट होना चाहिए। इससे संबंधित डाटा 15 जुलाई तक अपडेट कर लिया जाए। ताकि आगे की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

No comments:

Post a Comment

Facebook