Breaking Posts

Top Post Ad

डिजिटलाइजेशन में लापरवाही, कार्रवाई के लिए बन रही सूची, परिषदीय स्कूलों की डिजिटल पंजिकाओं की प्रगति खराब

 रायबरेली। डिजिटलाइजेशन के मामले में जिले की प्रगति महज पांच फीसदी होने के कारण विभागीय उच्चाधिकारी काफी नाराज हैं। इससे जिले व ब्लॉक के विभागीय अफसरों पर गाज गिरती नजर आ रही है।

इससे बचने के लिए अब खंड शिक्षा अधिकारी लापरवाह विद्यालयों और शिक्षकों की सूची तैयार कर रहे हैं।



विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान डिजिटल पंजिकाओं की स्थिति परखते हुए आख्या भेज रहे हैं। कार्रवाई की संस्तुति भी कर रहे हैं। इससे माना जा रहा है कि बीएसए के स्तर से अब कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

डिजिटलाइजेशन के तहत तीन महीने पहले ही परिषदीय विद्यालयों की 12 पंजिकाओं को आनलाइन किए जाने के आदेश दिए गए थे, लेकिन 15 फरवरी से बच्चों की उपस्थिति और एमडीएम पंजिका को केवल डिजिटल मान्य कर दिया गया है। शिक्षक संगठन शुरू से ही इसका विरोध कर रहे हैं। यही वजह है कि डिजिटलाइजेशन की प्रगति नाकाफी है। विभागीय उच्चाधिकारियों की नाराजगी और फटकार लगाए जाने के बाद जिले स्तर पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है।

जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ काला फीता बांधकर विरोध जता रहा है तो खंड शिक्षा अधिकारी विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान डिजिटल पंजिकाओं पर काम करने का दबाव बना रहे हैं। आनाकानी करने पर कार्रवाई की संस्तुति करते हुए बीएसए को पत्र भेज रहे हैं.

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पंजिकाओं को डिजिटल किए जाने के पूरे प्रयास हो रहे हैं.
बीईओ की आख्या आ रही है, जिनका अवलोकन करने के बाद कार्रवाई के संबंध में निर्णय लिया जाएगा।


बछरावां क्षेत्र के 10 |

प्रधानाध्यापकों को नोटिस

बछरावां विकास क्षेत्र के 10 परिषदीय विद्यालयों को नोटिस जारी किया गया है। खंड शिक्षा अधिकारी वरुण ने इन विद्यालयों में निरीक्षण किया था तो डिजिटल पंजिकाओं पर काम होता नहीं पाया गया था। जियालाल खेड़ा, केसरखेड़ा, मलपुर, पहनासा, जवाहर खेड़ा, गौतमन खेड़ा, उमरपुर, थुलेंडी समेत 10 विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। कई स्कूलों के टैबलेट घर पर मिले या फिर स्विच ऑफ रहे।

टैबलेट उपयोग में आ रही तकनीकी दिक्कतें

डिजिटल पंजिकाओं के लिए टैबलेट उपयोग में कई तरह की दिक्कतें आ रही हैं। हरचंदपुर विकास क्षेत्र के पांच परिषदीय विद्यालयों में खंड शिक्षा अधिकारी अश्विनी ने निरीक्षण किया तो समस्याएं पता चलीं। बीईओ ने बीएसए को आख्या भेजी है। हिलालगंज स्कूल में एक टैबलेट मिला है, जिसका प्रयोग करने पर उपस्थिति एवं एमडीएम पंजिका में अंकन नहीं हो पा रहा है। पहरावां में तकनीकी दिक्कत के चलते टैबलेट ऑन नहीं हो रहा है। पूरे इंदल, पूरे देदौर, रहवां के स्कूलों में निरीक्षण की आख्या भी भेजी गई है। बीईओ ने 11 स्कूलों पर कार्रवाई की संस्तुति करते हुए भी एक पत्र बीएसए को भेजा है


निरीक्षण के दौरान

टैबलेट चालू कराए

राही के खंड शिक्षा अधिकारी बृजलाल ने विद्यालयों में निरीक्षण के दौरान टैबलेट क्रियाशील कराना शुरू कर दिया है। बीईओ ने बताया कि प्राथमिक विद्यालय भदोखर- प्रथम, प्राथमिक विद्यालय सेमरा, प्राथमिक विद्यालय पूरे भनवशाह में टैबलेट क्रियाशील करा दिए गए हैं। इन स्कूलों में राज्य परियोजना कार्यालय से आए तकनीकी सहायक ने टैबलेट के संचालन के बारे में शिक्षकों को बताया गया था।

स्कूलों में जाकर डिजिटल पंजिकाएं शुरू करानी होंगी

मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) श्याम किशोर ने शुक्रवार देर शाम समीक्षा के लिए आनलाइन बैठक बुलाई। इसमें बीएसए, डीसी, बीईओ, एसआरजी शामिल हुए। एडी बेसिक ने कहा कि विद्यालयों में निरीक्षण एवं अनुश्रवण के दौरान डिजिटल पंजिकाओं पर काम शुरू कराएं। हर हाल में सभी स्कूलों में शत-प्रतिशत डिजिटलाइजेशन होना चाहिए। इसके लिए चार दिन की मोहलत दी गई है। जिला समन्वयक (एमआईएस) अविलय सिंह ने बताया कि एडी बेसिक बुधवार को जिले में निरीक्षण पर आएंगे। इन चार दिनों में क्या प्रगति हुई, इसकी समीक्षा करेंगे। एडी बेसिक ने कम प्रगति वाले ब्लॉकों के बीईओ के खिलाफ कार्रवाई की बात भी कही है

No comments:

Post a Comment

Facebook