Breaking Posts

Top Post Ad

भर्ती परीक्षाओं में लाइव फोटो से खत्म करेंगे मिक्सिंग-एडिटिंग का खेल, लाइव फोटो कैसे लेंगे जानिए

 भर्ती परीक्षाओं में फोटो की मिक्सिंग-एडिटिंग का खेल खत्म करने के लिए कर्मचारी चयन आयोग ने ऑनलाइन आवेदन में लाइव फोटो की व्यवस्था लागू कर दी है। एसएससी की नई वेबसाइट www. ssc. gov. in पर नए

सिरे से वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) कराने के साथ ही अभ्यर्थियों को अब आवेदन के समय लाइव फोटो लगानी होगी। इससे पहले नियम था कि अभ्यर्थियों की फोटो भर्ती की अधिसूचना जारी होने की तिथि से तीन महीने से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए, हालांकि आयोग के पास कोई सिस्टम नहीं था जिससे यह पता लगा सके कि फोटो तीन महीने के अंदर खींची गई है या अधिक पुरानी है।



देशभर में आवेदकों की संख्या कई लाख में होने के कारण सभी फोटो का मिलान करना भी मुश्किल होता था। इसका फायदा उठाते हुए तमाम अभ्यर्थी फोटो के साथ छेड़छाड़ करके अपने स्थान पर सॉल्वर को परीक्षा में शामिल करा देते थे। हाल के वर्षों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आधुनिक सॉफ्टवेयर, एडिटिंग टूल्स आदि की मदद से दो लोगों की फोटो इस हद तक मिक्स कर दी जाती थी कि पहचान करना मुश्किल होता था और उसकी आड़ में परीक्षा में सॉल्वर शामिल हो ंजाते थे। आयोग के स्तर से बड़ी संख्या में फोटो के आधार पर आवेदन निरस्त होने के बावजूद फोटो की मिक्सिंग-एडिटिंग का खेल पूरी तरह से रुक नहीं रहा था। इसका अंदाजा इसी से लगा सकते हैं कि 20 फरवरी से सात मार्च तक चल रही कांस्टेबल जीडी परीक्षा 2024 में उत्तर प्रदेश और बिहार से पंजीकृत तकरीबन 12 लाख अभ्यर्थियों में से साढ़े आठ हजार से अधिक के आवेदन फोटो के आधार पर निरस्त कर दिए गए थे। इससे पहले एक से 14 सितंबर 2023 तक आयोजित मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) एवं हवलदार परीक्षा 2023 में पंजीकृत 799504 अभ्यर्थियों में से लगभग आठ हजार आवेदन निरस्त हुए थे।


लाइव फोटो कैसे लेंगे

● अच्छी रोशनी और सादी पृष्ठभूमि वाली जगह ढूंढें।

● फोटो लेने से पहले सुनिश्चित करें कि कैमरा आंखों के स्तर पर है।

● अपने आप को सीधे वेबकैम के सामने रखें और सीधे सामने देखें।

● उम्मीदवारों को लाइव फोटो लेते समय टोपी, मास्क या चश्मा नहीं पहनना होगा।

● कर्मचारी चयन आयोग ने आवेदन में लागू की नई व्यवस्था

● नई वेबसाइट पर आवेदन के समय मांगा लाइव फोटोग्राफ

No comments:

Post a Comment

Facebook