Breaking Posts

Top Post Ad

कट ऑफ लिस्ट गड़बड़ , 15000 शिक्षक भर्ती में फिर लग सकता है ब्रेक

अमर उजाला मथुरा परिषदीय स्कूलों में 15000 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया फिर लटक सकती है। सीबीएसई के विद्यार्थियों ने पहले काउंसलिंग में छह विषय और दूसरी बार पांच विषय से आवेदन कर दिया है। इससे कट ऑफ लिस्ट गड़बड़ा गई है।
मामले में छह विषय से आवेदन करने वाले खामियाजा भुगत रहे हैं।
शासन स्तर से बीते वर्ष 15000 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई थी। इसमें पहली काउंसलिंग के समय आवेदकों ने सीबीएसई 12वीं के सभी छह विषयों के नंबर जोड़कर आवेदन किया। पहली काउंसलिंग में कट ऑफ में न आने के बाद जब शासन ने फिर से इसी प्रक्रिया के बीएलएड और डीएड अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे तो पहली लिस्ट से बाहर होने वाले आवेदकों ने सीबीएसई के टॉप पांच विषयों में प्राप्त अंकों के आधार पर फिर से आवेदन कर दिया।
इसे भी पढ़ें :
इससे दूसरी कट ऑफ लिस्ट में जारी मेरिट के अनुसार यह आवेदक इसमें शामिल हो गए। इससे छह विषय के प्राप्तांकों के आधार पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थी सकते मेें हैं क्योंकि यदि वह भी पांच विषय के आधार पर आवेदन करते तो उनका नंबर भी मेरिट लिस्ट में आ सकता था, लेकिन उन्होंने नहीं किया। इस पर काफी संख्या में अभ्यर्थियों ने विरोध भी जताया। इसके बाद भी स्थानीय शिक्षाधिकारियों ने इसका संज्ञान नहीं लिया।
ऐसे ही एक अभ्यर्थी अभय चौधरी भी पांच और छह विषयों के चक्कर में फंस गए हैं। उन्होंने छह विषयों के आधार पर आवेदन किया था। इसके चलते वह मेरिट लिस्ट से बाहर हो गए। इन्होंने डायट प्राचार्य और बीएसए से इस बारे में शिकायत भी दर्ज कराई। इसके बाद भी स्थानीय स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।
एक अभ्यर्थी अभय चौधरी ने उक्त विषयों के आधार पर सामने आई विसंगति को लेकर प्रत्यावेदन किया है। इस संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा विभाग से दिशा निर्देश मांगे गए हैं। सचिव से मिले निर्देशानुसार ही उचित कार्रवाई की जाएगी।
- डॉ. मुकेश अग्रवाल
प्राचार्य, डायट मथुरा
इसे भी पढ़ें :
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook