डीएसएसएसबी ने शिक्षक भर्ती के लिए प्रक्रिया की शुरू : आवेदन प्रक्रिया 25 अगस्त से 15 सितंबर तक

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) ने राजकीय स्कूल व नगर निगम के स्कूलों में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
डीएसएसएसबी ने 14 हजार से अधिक प्राथमिक शिक्षक, सहायक शिक्षक, शारीरिक शिक्षक, पीजीटी, टीजीटी पदों पर रिक्तियों की अधिसूचना जारी की हैं। इनमें नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 अगस्त से 15 सितंबर तक चलेगी।

डीएसएसएसबी सबसे अधिक प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति करने की तैयारी कर रहा है। नगर निगमों के स्कूलों में 4366 प्राथमिक शिक्षक व 1540 स्पेशल एजुकेशन टीचर नियुक्त किए जाएंगे। दिल्ली सरकार के राजकीय स्कूल में सबसे अधिक 1394 प्राथमिक शिक्षक व 919 शारीरिक शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। वहीं बोर्ड ने इस बार एजुकेशनल एंड वोकेशनल गाइडेंस कांउसलर के लिए बड़ी संख्या में वैकेंसी की अधिसूचना जारी की है। इसमें 222 पुरुष शिक्षक व 210 महिला शिक्षकों की नियुक्ति होनी हैं। इसके अलावा टीजीटी, पीजीटी, म्यूजिक टीचरों की तकरीबन 14 हजार से अधिक रिक्तियां डीएसएसएसबी ने जारी की हैं। जिनमें नियुक्ति के लिए 25 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होंगी।

गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व ही डीएसएसएसबी ने शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्रों व पास होने की न्यूनतम योग्यता में बदलाव किया है। इस कारण इस बार शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को नए प्रारूप में परीक्षा देनी होगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments :

Post a Comment

Big Breaking

Breaking News This week