Breaking Posts

Top Post Ad

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा इस बार लिखित, और भी कई अहम बदलाव जारी, यहां पढ़ें डिटेल

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए बृहस्पतिवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहली बार एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ओर से आयोजित इस परीक्षा के जरिये राजकीय स्कूलों में 15 विषयों में कुल 10768 शिक्षकों की भर्ती की जानी है।

इनमें 5364 पुरुष और 5404 महिला शिक्षकों के पद शामिल हैं। भर्ती केवल लिखित परीक्षा से होगी। इंटरव्यू नहीं होगा। आयोग ने परीक्षा का विस्तृत विज्ञापन अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल निर्धारित की गई है जबकि परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 12 अप्रैल है। एलटी ग्रेड पुरुष शिक्षकों की भर्ती हिंदी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर, उर्दू, जीव विज्ञान, संस्कृत, कला, संगीत, वाणिज्य, शारीरिक शिक्षा, गृह विज्ञान और कृषि विषय में की जाएगी जबकि एलटी ग्रेड महिला शिक्षकों की भर्ती कृषि को छोड़कर अन्य सभी 14 विषयों में की जाएगी।

लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर होगी और इसमें माइनस मार्किंग भी होगी। प्रत्येक प्रश्न के चार वैकल्पिक उत्तर होंगे। गलत उत्तर पर एक प्रश्न के लिए निर्धारित अंक को एक तिहाई काट लिया जाएगा। अगर कोई परीक्षार्थी किसी सवाल का एक से अधिक उत्तर देता है तो भी इसे गलत माना जाएगा और मानइस मार्किंग होगी। अगर परीक्षार्थी कोई उत्तर नहीं देता है तो माइनस मार्किंग नहीं होगी।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook