Breaking Posts

Top Post Ad

एक लाख 65 हजार शिक्षामित्रों ने की पद सुरक्षित करने की मांग

सहायक अध्यापक पद से हटाए गए एक लाख 65 हजार शिक्षामित्रों ने सहायक अध्यापक भर्तियों में अपने लिए पद सुरक्षित रखने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की है।
मांग की गई है कि आगामी भर्तियों में उनके लिए पद सुरक्षित रखे जाएं। याचिका की सुनवाई 22 मार्च को होगी। ऐसे ही मामले की सुनवाई इलाहाबाद हाईकोर्ट की खण्डपीठ कर रही है।
आदर्श समायोजित शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन कुशीनगर की याचिका की सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति एमसी त्रिपाठी ने भर्ती को याचिका के निर्णय की विषयवस्तु करार दिया है।
याची अधिवक्ता का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षामित्रों का समायोजन अवैध मानते हुए रद्द कर दिया है किंतु समायोजित शिक्षामित्रों को लगातार दो वर्षों में टीईटी सहित सहायक अध्यापक पद पर नियुक्ति योग्यता हासिल करने का मौका दिया है।

राज्य सरकार और केंद्र सरकार के शासनादेश और संशोधन कानून के चलते शिक्षामित्रों को योग्यता हासिल करने के बाद नियुक्ति देने की व्यवस्था की गयी है। याची एसोसिएशन की आशंका जताई है कि यदि शिक्षकों के सभी पदों को भर लिया गया तो भविष्य में योग्यता हासिल करने के बाद भी उनको नियुक्ति पाने का अवसर नहीं मिलेगा। जिससे उनके अधिकारों का हनन होगा। फिलहाल लखनऊ खण्डपीठ ने शिक्षक भर्ती पर 2017 टीईटी परिणाम की खामियों के चलते सहायक अध्यापक भर्ती रोक दी है।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook