परीक्षा तो बहाना है, अगली कक्षा में जाना है: होटलों व दुकानों पर घूमते रहे बच्चे,प्राइमरी व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा का हाल इस बार भी पिछले साल जैसा

लखनऊ : प्राइमरी व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों की वार्षिक परीक्षा का हाल इस बार भी पिछले साल जैसा ही रहा। परीक्षा के दौरान बच्चे स्कूल के बाहर होटलों व दुकानों पर घूमते नजर आए, तो वहीं कुछ बच्चे बस्ते के
साथ बैठकर परीक्षा देते दिखे। हालात यह भी रहे कि कई जगह परीक्षा के दौरान शिक्षक नदारद रहे। गुरुवार को परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गईं, लेकिन परिषदीय विद्यालयों में परीक्षा के दौरान सुधार के बजाय खामियां ही सामने रहीं।
होटलों व दुकानों पर घूमते रहे बच्चे : परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा के स्तर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि परीक्षा के दिन भी बच्चे होटल व दुकानों पर घूमते नजर आए। यह स्थिति पीजीआई क्षेत्र के मवैया स्थित पंचम खेड़ा प्राथमिक विद्यालय की रही।
बच्चों की कम संख्या ने भी खड़े किए सवाल : गोसाईगंज क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बेगरिया में कई बच्चे परीक्षा देने ही नहीं पहुंचे। यहां 68 में 54, मलौली में 165 में 158, रहमत नगर में 231 में 221, महमूदपुर में 279 में 268 तथा महमूदपुर पूर्व माध्यमिक विद्यालय में 308 में 297 बच्चे परीक्षा के दौरान हाजिर रहे। रहमत नगर की प्रधानाध्यापिका सुमित्र देवी ने बताया कि कुछ बच्चे खसरे से पीड़ित थे उनको वापस घर भेज दिया गया।

परीक्षा के दौरान अधिकांश स्कूलों का निरीक्षण किया गया। सभी जगह परीक्षा सामान्य रूप से संपन्न हुईं। यदि कहीं ऐसी लापरवाही हुई है तो जांच कराई जाएगी।
प्रवीण मणि त्रिपाठी, बीएसए, लखनऊ

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments