Breaking Posts

Top Post Ad

1165 फर्जी विद्यालयों में लगेंगे ताले : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

1165 विद्यालयों में लगेंगे ताले
जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : क्या आपका बच्चा किसी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ता है! अगर ऐसा है तो स्कूल के बारे में अच्छी तरह से छानबीन कर लें, क्योंकि अब फर्जी विद्यालय अधिक दिनों तक नहीं चल पाएंगे। ऐसे विद्यालयों में जल्द ताला लगने वाला है। अगर ऐसा हुआ तो आपको बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। प्रशासन की पड़ताल में जनपद में 1165 अंग्रेजी माध्यम के प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल बिना मान्यता के चलते पाए गए हैं।
से विद्यालयों को बंद कराने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। इन्हें एक सप्ताह में बंद करने का निर्देश दिया गया है। आदेश की अनदेखी पर विद्यालय प्रबंधन के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराकर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
'नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 18-ए के तहत बिना मान्यता के विद्यालय नहीं चल सकते'। विद्यालयों में बच्चों के बैठने, पीने के पानी, शौचालय एवं खेलकूद की उचित व्यवस्था होना चाहिए। लेकिन जिले के अधिकतर विद्यालय इसमें कोई भी मानक पूरा नहीं कर पा रहे हैं। स्थिति यह है कि गली-कूचों में दो से चार कमरों में स्कूल खोलकर अभिभावकों से अंग्रेजी शिक्षा के नाम पर मोटी फीस वसूली जा रही है। ऐसे 1165 विद्यालय हैं जो बिना मान्यता के चल रहे हैं। इसमें 72 शहरीय क्षेत्र के हैं, बाकी ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे हैं। इन स्कूलों को चिह्नित करके नोटिस जारी की गई है। खंड शिक्षाधिकारी नगर ज्योति शुक्ला को अपडेट पब्लिक स्कूल अख्तियारी कटरा सहित तीन विद्यालयों के प्रबंधन ने बंद करने की सूचना दी है। जिलाधिकारी भवनाथ सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारी राजकुमार को पांच मई से पहले फर्जी विद्यालयों को बंद करने की कार्रवाई पूरी करके उसकी रिपोर्ट मांगी है। बीएसए राजकुमार का कहना है कि फर्जी स्कूलों को बंद कराने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है, जिसे जल्द पूरा किया जाएगा।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook