Breaking Posts

Top Post Ad

व्हाइटनर लगाने वाले दरोगा भर्ती से बाहर : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

व्हाइटनर लगाने वाले दरोगा भर्ती से बाहर.
इलाहाबाद। हाईकोर्ट ने दरोगा भर्ती परीक्षा 2011 की मुख्य परीक्षा में व्हाइटनर या ब्लेड इस्तेमाल करने वाले अभ्यर्थियों का परीक्षा परिणाम रद्द कर दिया है। पुलिस भर्ती बोर्ड को निर्देश दिया है कि ऐसे अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा की चयन सूची से बाहर कर छह सप्ताह में संशोधित परिणाम घोषित किया जाए। परीक्षा में व्हाइटनर का प्रयोग करने वाले अभ्यर्थियों को सफल घोषित करने के खिलाफ दर्जनों याचिकाएं दाखिल की गई थीं। इसी प्रकार व्हाइटनर लगाकर सफल घोषित हुए अभ्यर्थियों ने भी याचिकाएं दाखिल की थीं।

कोर्ट ने दोनों पक्षों की याचिकाओं पर दो हफ्ते तक एक साथ सुनवाई की और पुलिस भर्ती बोर्ड के निर्णय को मनमाना और विभेदकारी करार देते हुए व्हाइटनर वाले सफल अभ्यर्थियों का परिणाम रद्द कर दिया। पुलिस बोर्ड को निर्देश दिया कि भविष्य में होने वाली परीक्षाओं की आंसर सीट और प्रवेश पत्र निर्देश बोल्ड लेटर में छापे जाएं ताकि भ्रम न होने पाए। साकेत कुमार व अन्य की याचिकाओं पर न्यायमूर्ति वीके बिरला ने यह आदेश शुक्रवार को सुनाया।

कोर्ट के इस आदेश से व्हाइटनर का इस्तेमाल करने के बावजूद सफल घोषित किए गए 810 अभ्यर्थी सूची से बाहर हो जाएंगे।

याचिकाओं में 20 अक्तूबर 2014 को जारी मुख्य परीक्षा के परिणाम को चुनौती दी गई थी। कहा गया कि मुख्य परीक्षा के लिए जारी प्रवेशपत्र और परीक्षा में दी गई ओएमआर सीट पर साफ निर्देश था कि उत्तर पुस्तिका मेें व्हाइटनर या ब्लेड का प्रयोग नहीं किया जाए। इसके बावजूद तमाम अभ्यर्थियों ने ऐसा किया और कॉपियां जांचने के बाद उन्हें पास भी कर दिया।

कोर्ट ने सभी पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद 71 पृष्ठ के फैसले में 16 मार्च को जारी अंतिम परिणाम को व्हाइटनर प्रयोग करने वाले अभ्यर्थियों के लिए रद्द कर दिया है।

हाईकोर्ट ने छह हफ्ते में नया रिजल्ट घोषित करने का आदेश दिया

आरटीआई से खुला फर्जीवाड़े का भेद

इलाहाबाद। सिविल पुलिस में सब इंस्पेक्टर और पीएसी में प्लाटून कमांडर के 4010 पदों के लिए वर्ष 2011 में विज्ञापन जारी किया गया था। इसके लिए संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा 14 सितंबर 2014 को आयोजित की गई। लिखित परीक्षा का परिणाम 20 अक्तूबर 2014 को जारी किया गया। मुख्य लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद असफल रह गए अभ्यर्थियों को पता चला कि कुछ अभ्यर्थी जिन्होंने व्हाइटनर या ब्लेड का प्रयोग ओएमआर सीट पर किया था उनको भी सफल अभ्यर्थियों की सूची में शामिल किया गया है। अभ्यर्थियों ने आरटीआई से सूचना मांगी तो पुलिस बोर्ड ने बताया कि व्हाइटनर प्रयोग करने वालों की कॉपियां नहीं जांची जाएंगी। इसके बावजूद 16 मार्च 2015 को जारी अंतिम परिणाम में व्हाइटनर लगाने वाले 810 अभ्यर्थियों को सफल घोषित कर दिया गया।

•व्हाइटनर/ ब्लेड इस्तेमाल करने वाले 810 अभ्यर्थी चयन सूची बाहर होंगे

•कोर्ट ने पुलिस भर्ती बोर्ड के निर्णय को मनमाना और विभेदकारी माना
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook