Breaking Posts

Top Post Ad

Today's News at a glance : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

Today's News at a glance...
1. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी शिक्षक भर्ती 2011 का डाटा ऑनलाइन न किए जाने से नाराज अभ्यर्थी दो जून को राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान (एससीईआरटी) का घेराव करेंगे।
2. 72825 शिक्षकों की भर्ती में तमाम तरह की गड़बड़ी के आरोप लगाकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। याचिकाकर्ताओं ने कहा है कि एनसीटीई की नियमावली को दरकिनार करके शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। तमाम अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिन्हें ग्रेजुएशन में 45 फीसदी मार्क्स मिले हैं। इसके बावजूद शिक्षक बन गए हैं। नियमानुसार ग्रेजुएशन में 50 फीसदी मार्क्स होने चाहिए। शिक्षकों की भर्ती के लिए वर्ष 2011 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) कराई गई थी, लेकिन 2012 में बीएड करने वाले अभ्यर्थी भी शिक्षक बन गए हैं।

3. परिषदीय विद्यालयों के प्रशिक्षु शिक्षकों का तीन माह का सैद्घांतिक प्रशिक्षण बीआरसी पर शुरू हो गया है। प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। बीआरसी पर बिजली, पानी सहित प्रशिक्षण कक्षों का अभाव बना हुआ है।
4. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की और से जारी संशोधित आंसर-की (उत्तर कुंजी) ने टीजीटी-पीजीटी परीक्षाओं को और भी विवादों में ला दिया है। अभ्यर्थियों का दावा है कि बोर्ड की संशोधित आंसर-की में भी कई सवालों के गलत उत्तर बताए जा रहे हैं।
5. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से जून में टीजीटी-पीजीटी के आठ हजार पदों की घोषणा होने वाली है। चयन बोर्ड की ओर से जून 2015 में खाली होने वाले पदों को आने वाले विज्ञापन में शामिल किया गया है।
6. बीटीसी अभ्यर्थी की हालत में सुधार नहीं, धरना जारी, लक्ष्मण मेला मैदान पर 15000 सहायक अध्यापकों की नियुक्ति की मांग को लेकर प्रदेश के कई जिलों से आए बीटीसी अभ्यर्थियों का अनशन मंगलवार को छठे दिन भी जारी रहा।
7. बीटीसी की और 9050 सीटें बढ़ेंगी, प्रदेश में 181 और निजी कॉलेजों को बीटीसी की पढ़ाई शुरू करने की अनुमति देने की तैयारी है। इन्हें संबद्धता मिलने से बीटीसी की 9050 सीटें और बढ़ जाएंगी।
8. जूनियर भर्ती मामले में कल प्रोफेशनल मैटर पर हुई सुनवाई में फैसला नहीं हो सका,, चीफ जस्टिस के द्वारा पहले केस को नॉमिनेट कराया जायेगा जिसमे कौन जज इस केस को सुनेगा उसका फैसला होगा ।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook