Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षक भर्ती पांच करोड़ रुपये सरकार दबा रखा ने : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

कानपुर मंडल के मंडलायुक्त मोहम्मद इफ्तिखारुद्दीन बताते हैं कि प्राथमिक विद्यालयों में 72,825 टीचरों की नियुक्ति का विज्ञापन निकला। शासन ने कहा कि बीएड 2012 में एडमिशन लेने वाले अभ्यर्थी भी आवेदन फार्म भर सकते हैं। इसी का नतीजा रहा कि यूपी के 25 हजार अभ्यर्थियों ने फार्म भर दिया।

इसमें कानपुर नगर के दो हजार अभ्यर्थी भी शामिल रहे। ज्यादातर अभ्यर्थियों ने 44 जिलों से फार्म भरा।
सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की फीस 500 रुपये थी। यदि एक अभ्यर्थी के 500 रुपये का आंकड़ा लिया जाए तो भी एक करोड़ रुपये 25 लाख रुपये फंसे हैं।
शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शासन से पूरी होती है। यह मामला संज्ञान में आया है। पूरी जानकारी शासन को दी जाएगी। कहा जाएगा कि नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाए। ऐसा न हो तो फीस वापसी की व्यवस्था हो। अभ्यर्थियों का किसी तरह का नुकसान न हो, इसकी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।
कानपुर मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि सितंबर 2014 को राजकीय इंटर कॉलेजों के लिए 6500 शिक्षकों की भर्ती निकली। बीएड अभ्यर्थियों से आवेदन फार्म मांगे गए और 500-500 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट भी जमा करवाया गया। इसकी मेरिट लिस्ट अभी तक नहीं आई। आवेदन शुल्क भी फंसा है।
इन पदों के लिए अलग-अलग सत्र के एक लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। एक अभ्यर्थी के पांच सौ रुपये का हिसाब निकाला जाए तो भी पांच करोड़ रुपये सरकार ने दबा रखा है।बीएड अभ्यर्थियों की फीस वापसी होनी थी लेकिन मामला शासन स्तर पर फंसा है। इस मामले की जानकारी शासन को है। समस्या का समाधान जल्द संभव है। इसकी जानकारी भी शासन को दी जा चुकी है।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook