Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी कौशल विकास मिशन में तीन लाख युवाओं को नौकरी : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

वर्ष 2015-16 में यूपी कौशल विकास मिशन में तीन लाख युवाओं को नौकरी दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। व्यावसायिक प्रशिक्षण एवं कौशल विकास राज्य मंत्री अभिषेक मिश्रा ने दावा किया है कि इस लक्ष्य को पूरा करने को युवाओं की क्षमता का विकास किया जा रहा है।

इसके साथ ही उन्होंने वैज्ञानिकों से कहा है कि वह यूपी में ऊध पौधे की खेती शुरू कराने के लिए प्रयास शुरू करें। अरब देशों में इत्र बनाने के लिए इस पौधे की बड़ी मांग है और इसका बड़ा हिस्सा अकेले भारत आपूर्ति करता है।

राज्यमंत्री बायोटेक पार्क में आयोजित जैव प्रोद्योगिकी में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करने पहुंचे थे। इस दौरान वह छात्रों से भी मिले और उन्हें रोजगार की जगह काबिलियत पर भरोसा करने की सलाह दी। मीडिया से बातचीत में राज्यमंत्री ने कहा कि यूपी के कौशल विकास कार्यक्रम से दूसरे राज्य सीख रहे हैं। पंजाब व नार्थ-ईस्ट राज्यों के प्रतिनिधि पिछले एक महीने के दौरान हमारे अधिकारियों से मिले हैं। इसके साथ ही, कई बड़ी कंपनियां इस कार्यक्रम से जुड़ी हैं जो प्रशिक्षण और नौकरी देने का काम कर रही हैं। उन्होंने दावा किया कि इस इंडस्ट्रीपरक प्रशिक्षण केबाद हमारे प्रशिक्षुओं को सामान्य एमबीए व बीटेक वालों से पहले नौकरी मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले साल हम करीब 2.5 लाख रोजगार देने में सफल रहे हैं। उन्होंने इस मौके पर केंद्र सरकार से इस कार्यक्रम को चलाने केलिए समयबद्ध आर्थिक मदद की आवश्यकता की तरफ इशारा भी किया। इत्र पर आयोजित कार्यशाला के बीच में ही राज्यमंत्री ने बायोटेक पार्क के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. पीके सेठ से सूबे में ऊध पौधे की खेती की संभावना तलाश करने के लिए कहा। उनक ा कहना था कि अरब देशों में ऊध की बहुत मांग है। वहां ऊध का कच्चा माल 100 प्रतिशत आयात होता है। इसका बड़ा हिस्सा भारत से निर्यात किया जाता है। अभी असम में इसकी खेती होती है। पर इसकी यूपी में भी खेती शुरू कराई जा सकती है। इससे यहां की इत्र इंडस्ट्री को काफी फायदा होगा। कार्यक्रम में बायोटेक पार्क के सीईओ प्रो. प्रमोद टंडन, सीडीआरआई के पूर्व निदेशक डॉ. वीपी कंबोज, यूपी राज्य कौशल विकास मिशन के निदेशक सुरेंद्र सिंह मौजूद रहे।

ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook