Breaking Posts

Top Post Ad

UP Board News : आज से शुरू होगा यूपी बोर्ड का मूल्यांकन : डेढ़ लाख परीक्षक करेंगे मूल्यांकन, मई के पहले पखवारे में रिजल्ट : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

 यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन बुधवार से शुरू हो रहा है। हर साल की अपेक्षा इस बार परीक्षा खत्म होने के कुछ दिन बाद यह प्रक्रिया शुरू हो रही है, क्योंकि बीच में होली का त्योहार पड़ गया।
राहत की बात यह है कि मूल्यांकन कार्य में विरोध और बहिष्कार के स्वर इस बार सुनाई नहीं पड़ेंगे, क्योंकि बोर्ड की पहल पर शासन ने परीक्षकों के लिए धन पहले ही जारी कर दिया है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 21 मार्च को पूरी हो चुकी हैं। उसके बाद 25 मार्च से संबंधित जिलों में उत्तर पुस्तिकाओं का मूवमेंट भी हो गया। परीक्षा खत्म होने के दो दिन बाद ही इस बार होली का त्योहार होने से मूल्यांकन कार्य शुरू होने में विलंब हुआ है। बोर्ड कार्यालय के अनुसार इस बार प्रदेश के 255 केंद्रों पर मूल्यांकन हो रहा है। इसके लिए केंद्र प्रभारी से लेकर परीक्षक तक पहले ही तय हो चुके हैं। परीक्षाएं शुरू होने से पहले ही परिषद ने सभी स्कूलों से परीक्षकों के संभावित नाम मंगा लिए थे उसी सूची के आधार पर उनका चयन किया गया है। इस बार करीब डेढ़ लाख परीक्षक तैनात हुए हैं। पिछले वर्ष का भुगतान बकाया होने के कारण विरोध हो रहा था इसी के मद्देनजर बोर्ड ने पैरवी करके धन का प्रबंध करा दिया है। अब विरोध या फिर बहिष्कार की उम्मीदें खत्म हो गई हैं।
मई के पहले पखवारे में रिजल्ट
यूपी बोर्ड अफसर कहते हैं कि पिछले साल परीक्षा 19 फरवरी से शुरू हुई थी और परिणाम 17 मई को आया था। इस बार परीक्षा 18 फरवरी से शुरू हुई है और परिणाम भी पहले ही जारी करने की तैयारी है। माना जा रहा है कि हर हाल में परीक्षा का परिणाम 15 मई तक आएगा। बोर्ड की सचिव शैल यादव ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शांतिपूर्ण तरीके से होगा। सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं।
शांतिपूर्ण निपटी पुनर्परीक्षा
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की निरस्त हुई परीक्षा बुधवार को शांतिपूर्ण तरीके से कराई गई। इम्तिहान सुबह व शाम की पाली में हुआ। इनमें सबसे अधिक केंद्र इलाहाबाद व बहराइच जिले में रहे, वहीं मथुरा, फरुखाबाद, आजमगढ़, भदोही में भी एक-एक केंद्र पर दोबारा परीक्षा हुई। माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव शैल यादव ने बताया कि जिन केंद्रों पर सामूहिक नकल या फिर आकस्मिक निरीक्षण में अनियमितताएं मिली थी उन्हीं केंद्रों पर दोबारा परीक्षा कराई गई। परीक्षा जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा जिला मुख्यालय पर निर्धारित नवीन परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई.

Sponsored links :
null
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook