Breaking Posts

Top Post Ad

2020 तक लाखों की संख्या में नौकरियां : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए यह खबर खास हो सकती है। एक सर्वे के मुताबिक आने वाले चार वषरे में यानी 2020 तक लाखों की संख्या में नौकरियां बढ़ेंगी। सर्वाधिक नौकरियां आइटी, आर्किटेक्चर, रियल स्टेट और आटोमोबाइल फील्ड्स में जेनरेट होंगी।
हाल ही में रॉयल इंस्टीट्यूशन ऑफ चार्टर्ड सर्वेयर्स (आरआइसीएस) और यूथ एंड स्पोर्ट्स वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से देशभर में सर्वे वर्क पूरा किया गया है।
आरआइसीएस की रिपोर्ट में आर्किटेक्चर फील्ड का जिक्र किया गया है।

इसमें आगामी चार वषरे में तीन लाख से अधिक नौकरियां इस फील्ड में जेनरेट होने की बात सामने आई है। वहीं यूथ एंड स्पोर्ट्स वेलफेयर के सर्वे के अनुसार आइटी क्षेत्र में 2020 तक दस लाख से अधिक नौकरियां आएंगी। सर्वे में रियल स्टेट और ऑटोमोबाइल क्षेत्र का भी जिक्र किया गया है। जिसके मुताबिक इन दोनों क्षेत्रों में तकरीबन पांच लाख नई नौकरियां आएंगी। इसके पीछे एक बड़ा कारण केंद्र की मोदी सरकार को भी बताया जा रहा है।
सर्वे के अनुसार आगामी चार वषरे में मोदी सरकार की मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप का काफी जोर होगा। इसका असर इन क्षेत्रों की नौकरियों पर भी पड़ेगा। 1ऐसे बढ़ेगा रोजगार :सर्वे के मुताबिक भारत की शहरी आबादी 2030 तक 600 मिलियन होगी। जिसके लिए नए शहरों और कस्बों की जरूरत होगी। इसका अर्थ है शहरी व ग्रामीण बुनियादी ढांचे का विकास। दूसरी ओर 2022 तक सभी को घर उपलब्ध करवाने के सरकारी टार्गेट के चलते भी कंस्ट्रक्शन व डेवलपमेंट क्षेत्र में वर्कलोड बढ़ेगा। इससे आर्किटेक्चर और रियल स्टेट में क्वालीफाइड प्रोफेशनल्स की डिमांड भी काफी अधिक हो जाएगी। इसके अलावा विभिन्न सरकारी फ्लैगशिप प्रोग्राम्स जिनमें 100 स्मार्ट सिटीज मिशन, अटल मिशन फॉर अर्बन रिजूविनेशन एंड ट्रांसफॉरर्मेशन, मेक इन इंडिया व पावर फॉर ऑल भी इस आइटी और ऑटोमोबाइल्स के फील्ड में प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ाएंगे।
एक अप्रैल से आर्किटेक्चर प्रोग्राम्स में दाखिले को परीक्षा : आर्किटेक्चर के फील्ड में कॅरियर बनाने की चाह रखने वाले जिन युवाओं ने नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (नाटा) के लिए आवेदन किया है उनकी एक अप्रैल से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। नाटा की ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा संबंधी जानकारी दे दी गई है। साथ ही प्रवेश पत्र भी अपलोड कर दिए गए हैं।

Sponsored links :
null
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook