Breaking Posts

Top Post Ad

७२,८२५ मामला इतनी जल्दी सुलझने वाला नहीं

इस दीवाली के बाद १३ नवंबर को हमें टीईटी परीक्षा दिये हुये और ७२,८२५ भर्ती के विज्ञापन के भी पूरे पाँच वर्ष हो जायेंगे। लेकिन अभी तक ७२,८२५ अपने गंतव्य को नहीं पहुंच सकी। ये त्रासदी हमारे देश की भ्रष्ट शासनिक, प्रशानिक एवं न्याय प्रणाली को उजागर करती है।
भ्रष्टाचार की जड़ें हमारे देश के तंत्र में समा चुकी है। कहीं न्याय की उम्मीद नहीं, हमारे साथियों ने विगत पांच वर्षों में सैकड़ों धरने और आंदोलन किये पर नतीजा शिफर ही रहा। ७२,८२५ आज भी अपने पूर्ण होने का इंतजार कर रही है।
एक बी० एड० टीईटी बेरोजगार आज भी अपनी बारी का इंतजार कर रहा है।
इन बीते पांच वर्षों में बहुत से मित्रों ने ऐसा बहुत कुछ खोया है, जिसकी भरपाई सारी उम्र नहीं की जा सकती और हजारों मित्रो ने अपनी जान गवां दी। कई मित्र अभी भी अपने भविष्य के ताने-बाने संजोये बैठे हैं कि कहीं से भी बस उनका नाम इस भर्ती के नियुक्ति पत्र में आ जाये और ये भर्ती अभी भी यदि ठीक तरह से हो जाये तो कम से कम साढ़े आठ हजार लोगों का चयन तो हो ही जायेगा।
पर जिस तरह से शासन और न्यायालय की मंशा दिख रही है, उसके अनुसार हाल-फिलहाल तो ये भर्ती पूरी होते हुये नहीं दिख रही है। फिर भी एक उम्मीदवार न्यायालय और शासन की ओर आशान्वित है, और इससे ज्यादा कोई कर भी क्या सकता है??
आने वाली १७ नवंबर सुनवाई की तारीख पर अभ्यर्थियों की निगाहें टिकी हुईं हैं, पर तुरंत बाद २३ नवंबर को शिक्षामित्र केस लगा होने के कारण कानून के जानकार हमारे साथी अच्छी तरह जानते हैं कि मामला फिर वही ढाक के तीन पात ही होगा।
और वैसे भी मा० दीपक मिश्रा जी केस को इतना उलझा चुके है़ं कि ७२,८२५ मामला इतनी जल्दी सुलझने वाला नहीं है, यदि कहीं मा० दीपक मिश्रा जी क्राईटेरिया पर कोई स्पष्ट आदेश दे गये तो फिर इस भर्ती की गति बड़ी तेजी से बढ़ने की आशा की जा सकती है, वर्ना २०१७-१८-१९ देखते-देखते ही गुजर जायेंगे और ये बीरबल की खिचड़ी ऐसे ही पकती रहेगी। रोज नये-नये नेता पैदा होंगे, और आदेशों की मनमानी व्याख्या कर-करके बेरोजगारों को अपने-अपने तरीके से लूटते रहेंगे और बेरोजगार उम्मीद में ही लुटता-पिटता इस दुनियां से रुख़सत हो जायेगा।
यदि मेरे विचारों से किसी को आहत पहुंचती है, तो उसके लिये मैं क्षमाप्रार्थी हूँ।
धन्यवाद।।
आपका शुभाकांक्षी
- नागर
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook