Breaking Posts

Top Post Ad

UPPSC: पीसीएस मुख्य परीक्षा के उत्तरों पर भी उठा विवाद, प्रतियोगी छात्रों ने आंसर-की जारी करने की मांग उठाई, प्रारंभिक परीक्षा के सवालों का मामला पहले ही कोर्ट में

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के सवालों की तरह ही अब मुख्य परीक्षा के प्रश्नों पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं। प्रतियोगी छात्रों का दावा है कि इस बार मुख्य परीक्षा के दो सवालों के उत्तर विकल्प में गलत दिए गए हैं। छात्रों ने इसको लेकर सचिव को ज्ञापन सौंपा है।
साथ ही मांग उठाई है कि प्रारंभिक परीक्षा की ही भांति मुख्य परीक्षा के बहुविकल्पीय सवालों की आंसर-की जारी जाए। इसमें छात्रों को आपत्तियां दर्ज करने की सहूलियत भी दी जाए। इस मुद्दे पर प्रतियोगी हाईकोर्ट जारी करने भी तैयारी कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस मुख्य परीक्षा-2016 अभी हाल ही में खत्म हुई है।
हालांकि इसकी प्रारंभिक परीक्षा में गलत सवालों का विवाद पहले से ही हाईकोर्ट में है और इसकी सुनवाई भी पूरी की जा चुकी है। 1मुख्य परीक्षा में चार सौ नंबरों के तीन सौ बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाते हैं। ये सवाल इतिहास, भूगोल, उत्तर प्रदेश, गणित, तर्क शास्त्र, साइंस और राज व्यवस्था आदि विषयों से जुड़े होते हैं। छात्रों का दावा है कि इनमें ही इस बार लिंगानुपात और निर्वाचन आयुक्त से जुड़े दो सवालों के सही उत्तर विकल्प में नहीं हैं। इसके बाद से ही आंसर-की जारी करने और आपत्तियां दाखिल करने का अवसर देने की मांग उठी है। 1उल्लेखनीय है कि आयोग प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की जारी करता है। हाईकोर्ट के आदेश के बाद ही इसकी शुरुआत भी की गई। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी अवनीश पांडेय के अनुसार आयोग ने यह प्रस्ताव पारित किया था कि प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की जारी की जाएगी, लेकिन अमल में नहीं ला रहा था। 12015 में हाईकोर्ट के निर्देश पर इसे लागू किया गया लेकिन मुख्य परीक्षा के सवालों पर अब भी आपत्तियां नहीं दाखिल की जा सकतीं। इसके लिए आयोग को ज्ञापन दिया गया है। यदि आयोग इसे मान लेता है तो परीक्षा में पारदर्शिता और बढ़ जाएगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook