Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई का ब्योरा तलब, शिक्षक बनने के लिए अभिलेखों में हेरफेर करने वाले अभ्यर्थियों पर की गई कार्रवाई

भोगांव (मैनपुरी) : शिक्षक बनने के लिए अभिलेखों में हेरफेर करने वाले अभ्यर्थियों पर की गई कार्रवाई का ब्योरा शासन ने तलब किया है। प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में चयनित अभ्यर्थियों के फर्जी पाए जाने के बाद जिला स्तर से हुई कार्रवाई का विवरण एससीईआरटी ने मांगा है।
शासन से निर्देश पर सूचना संकलित करने की कवायद तेज कर दी गई है। प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया 2011 में अदालत के हस्तक्षेप से अभ्यर्थियों को लंबे इंतजार के बाद नियुक्ति पत्र मिल पाए थे। इस प्रक्रिया में चयनित हुए अभ्यर्थियों को मौलिक नियुक्ति मिल चुकी है। शासन ने अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच कराने के लिए जनपदीय चयन समिति को निर्देशित किया था। जनपदीय चयन समिति ने अभ्यर्थियों के शैक्षिक अभिलेखों के अतिरिक्त शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्रों का मिलान कराया था।

 जिले में फर्जी अभिलेखों के सहारे इस चयन प्रक्रिया में नियुक्ति पाने वाले अभ्यर्थियों पर की गई विभागीय कार्रवाई का ब्योरा राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने मांगा है। एससीईआरटी के निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर ¨सह ने फर्जी अभ्यर्थियों पर हुई विभागीय और कानूनी कार्रवाई का पूरा विवरण जिले से तलब किया है। शासन ने इस विवरण को जल्द जिले से मांगा है। प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया का विवरण देख रहे बीएसए कार्यालय के लिपिकों ने शासन के निर्देश पर फाइलों को खंगालना शुरू कर दिया है। चयन प्रक्रिया के सचिव बीएसए रामकरन यादव ने बताया कि जिले में की गई पूरी कार्रवाई का ब्योरा एससीईआरटी को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में अभिलेखों के सत्यापन की कार्रवाई को विभाग पहले ही पूरा करा चुका है। फर्जी अभ्यर्थी पाए गए हैं तो उनकी जानकारी जुटाकर शासन से सूचना साझा की जाएगी।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook