Breaking Posts

Top Post Ad

एनएचएम भर्ती में नया रिजल्ट हुआ घोषित, जीएम एचआर निलंबित: कटऑफ के साथ अपलोड किया गया नया परिणाम, 258 बाहर, लापरवाही की जांच

लखनऊ प्रदेश सरकार की ओर से राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत 4688 स्टाफ नर्स, एएनएम व अन्य पदों का संशोधित परिणाम बुधवार को जारी कर दिया।
इसमें कम अंक पाए 258 अभ्यर्थी बाहर हो गए हैं। साथ ही पूरे प्रकरण में लापरवाही बरतने के आरोप में शासन ने जीएम एचआर संदीप सक्सेना को निलंबित कर दिया है। गड़बड़ी की विस्तृत जांच के आदेश दिए गए हैं।1एनएचएम भर्ती में गड़बड़ियों का प्रकरण सुर्खियों में आने के बाद बुधवार को दिन भर जिलों में रिजल्ट संशोधित किए जाने का काम होता रहा। शासन के अधिकारी पूरी रिपोर्ट लेते रहे। शाम तक रिजल्ट अपलोड कर दिया गया। इससे पहले 22 दिसंबर को 4072 पदों का परिणाम घोषित किया गया था। संशोधन के बाद यह संख्या 3814 रह गई है। न्यूनतम कटऑफ के बाद 258 अभ्यर्थी चयन से बाहर कर दिए गए। प्रमुख सचिव प्रशांत त्रिवेदी ने बताया कि सामान्य वर्ग के लिए 33 प्रतिशत, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 30 प्रतिशत और अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए 24 प्रतिशत कटऑफ तय करके परिणाम घोषित किया गया। उन्होंने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी नहीं हुई है। प्रथमदृष्टया यह लापरवाही का मामला है। इसके लिए जीएम एचआर संदीप सक्सेना को जिम्मेदार मानते हुए उन्हें निलंबित किया गया है। इसकी पूरी जांच के आदेश दिए गए हैं। 1गौरतलब है कि एनएचएम के तहत एएनएम, स्टॉफ नर्स, पीआरओ, लैब टेक्नीशियन और लैब अटेंडेंट के करीब 4688 पदों को गत 22 जुलाई को विज्ञापित किया गया था। इसमें संविदा के तहत भर्तियां होनी थीं। इसके लिए लगभग 93 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। पांच नवंबर को जिलों में इसके लिए लिखित परीक्षा हुई। 22 दिसंबर को रिजल्ट जारी हुआ तो तमाम जिलों से गड़बड़ियों की शिकायतें आने लगीं। किसी जिले में अभ्यर्थी को तीन अंक हासिल होने के बाद भी चयनित घोषित कर दिया गया तो कहीं साठ अंक पाकर भी चयन नहीं हो सका। जांच में सामने आया कि परिणाम जिला स्तर पर तैयार किए गए और इनमें कटऑफ नहीं रखा गया। इससे सारी गड़बड़ियां हुईं। अब शासन इस बात की जांच कर रहा है कि कटऑफ किसी भी परीक्षा के लिए प्रारंभिक शर्त है। इसके बाद भी इसके प्रति उदासीनता क्यों बरती गई। इसको लेकर कई और अधिकारियों पर भी गाज गिर सकती है।


sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook